भारत ने छुआ वैक्सीनेशन का शतक का आंकड़ा, प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई​

भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार।(Wikimedia commons)
भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार।(Wikimedia commons)

कोविड के खिलाफ लोगों की रक्षा के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के नौ महीने बाद, भारत ने गुरुवार यानी आज 100 करोड़ टीकाकरण करने की एतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए इसे भारतीय विज्ञान की जीत बताया।प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "भारत इतिहास लिखता है। हम 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की जीत देख रहे हैं। 100 करोड़ टीकाकरण को पार करने पर भारत को बधाई। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए हमारे डॉक्टरों, नर्सों और काम करने वाले सभी लोगों का आभार।"

कोविन पोर्टल में उल्लेख किया गया है कि भारत में टीकाकरण अभियान के तहत पात्र आबादी को अब तक कुल 100 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं। आप को बता दें, कोविड महामारी के खिलाफ भारत का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था। सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ता को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। बाद में 2 फरवरी से फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को भी अभियान में शामिल किया गया था। फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं में राज्य और केंद्रीय पुलिस कर्मियों, सशस्त्र बलों, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा और अन्य को शामिल किया गया।

टीकाकरण अभियान का विस्तार 1 मार्च को किया गया, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और इसके बाद 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया। 1 मई से टीकाकरण अभियान मे 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया।

वैक्सीनेशन के शतक आंकड़ा छू जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश को बधाई देते हुए अपने ट्वीट में कहा, "बधाई हो भारत! दूरदर्शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह हासिल हुआ है।"

आज भारत में अपने इस कठिन लक्ष्य को बड़ी रफ्तार से पूरा कर लिया है इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस अवसर को चिह्न्ति करने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। स्वास्थ्य मंत्री 100 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन खुराक देने के मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए एक गीत और एक ऑडियो विजुअल फिल्म जारी करेंगे। मंडाविया दिन में लाल किले पर फिल्म और गीत को रिलीज करेगी। एक अन्य कार्यक्रम में पीएम मोदी दिल्ली में केंद्र संचालित राम मनोहर लोहिया अस्पताल का दौरा करेंगे।

Input: आईएएनएस; Edited By: Lakshya Gupta

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com