भारतीय चैरिटी संस्था इंग्लैंड में करा रही मुफ्त भोजन !

भारतीय चैरिटी संस्था इंग्लैंड में करा रही मुफ्त भोजन !
यह चैरिटी हर दिन भारत में 18 लाख स्कूलों के लिए भोजन तैयार करती है। (Unsplash)

भारत में लाखों गरीब बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने वाली एक भारतीय चैरिटी संस्था ने लंदन के उत्तर-पश्चिम में वॉटफोर्ड में एक नए किचन से भोजन वितरित करना शुरू कर दिया है।

भारतीय शहर – मुम्बई और अहमदाबाद में गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए विकसित किए गए मॉडल का उपयोग करके 2 पाउंड से भी कम में एक व्यक्ति के लिए गर्म शाकाहारी भोजन तैयार किया गया। मंगलवार को उत्तर लंदन के एक स्कूल में भोजन भेजा गया, जहां सरकार पर स्कूल में मुफ्त भोजन को बंद करने के फैसले को वापस लेने का दबाव है।

अक्षय पात्रा चैरिटी के लिए काम करने वाले रसोइयों ने यहां मिक्स्ड वेजिटेबल, पास्ता और गर्म गोभी चीज मील तैयार किए। यह चैरिटी हर दिन भारत में 18 लाख स्कूलों के लिए भोजन तैयार करती है। अब यह चैरिटी लीसेस्टर और पूर्वी लंदन में भी ऐसे ही किचन शुरू करने की योजना बना रही है।

अक्षय पात्रा के चीफ एक्जिक्यूटिव भवानी सिंह शेखावत ने कहा, "यह कुछ अजीब लग सकता है कि यह मॉडल भारत से लिया गया है। लेकिन हम एक ऐसे देश से यह मॉडल ला रहे हैं जिसने इस समस्या से तेजी से और बड़े पैमाने पर निपटा है।"

चैरिटी का लक्ष्य स्कूलों को 2 पाउंड से कम में यह भोजन बेचने का भी है, जिसमें आधा पैसा राज्य देगा और आधा दानदाताओं से आएगा।

फीडिंग ब्रिटेन के राष्ट्रीय निदेशक एंड्रयू फोसी ने कहा, "नया तरीका बच्चों को भूख से बचाने में काम आएगा।"

जीएमएसपी फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनल सचदेव पटेल ने कहा, "ब्रिटेन में भूख की समस्या काफी पुरानी है। इसका समाधान यही है कि भारत जिस प्रौद्योगिकी और नवाचार का उपयोग कर रहा है, उसे यहां भी लाया जाए।" (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com