भारतीय रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई शुरू किया

रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करना है। (Wikimedia Commons)
रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करना है। (Wikimedia Commons)

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने झारखंड के हजारीबाग जिले के 6,000 वें रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई शुरू कर दिया है। रेल मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा, "पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन में झारखंड के हजारीबाग जिले के अंतर्गत आने वाले हजारीबाग टाउन में 15 मई को वाई-फाई चालू होने के साथ, भारतीय रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई (Wi-Fi) चालू कर दिया।"

भारतीय रेलवे ने जनवरी 2016 में मुंबई के पहले रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करके अपनी यात्रा शुरू की है। इसके बाद, पश्चिम बंगाल के मिदानपुर में 5,000वां रेलवे स्टेशन प्रदान किया और शनिवार को हजारीबाग में 6,000वें रेलवे स्टेशन पर पहुंचा।

"साथ ही, उसी दिन ओडिशा राज्य के अंगुल जिले के जरापाड़ा स्टेशन को भी वाई-फाई प्रदान किया गया था।"

डिजिटल फुटप्रिंट बढ़ेगा और उपयोगकर्ता का अनुभव भी बढ़ेगा। (Pixabay)

रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया (Digital India) कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करना है। यह ग्रामीण और शहरी नागरिकों के बीच डिजिटल विभाजन को पाटेगा जिससे ग्रामीण गांवों में डिजिटल फुटप्रिंट बढ़ेगा और उपयोगकर्ता का अनुभव भी बढ़ेगा।

"भारतीय रेलवे द्वारा अब 6000 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है।"

मंत्रालय ने कहा कि यह सुविधा रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम रेलवे की मदद से प्रदान की गई थी। यह कार्य रेलटेल, रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम यह कार्य गूगल, डीओटी (यूएसओएफ के तहत), पीजीसीआईएल और टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी में किया गया था।

"भारतीय रेलवे यात्रियों और आम जनता को डिजिटल सिस्टम से जोड़ने के लिए दूर-दराज के स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा का विस्तार जारी रखी हुई है।" (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com