भारत की हरनाज़ संधू ने जीता मिस यूनिवर्स 2021

भारत की हरनाज़ संधू ने जीता मिस यूनिवर्स 2021
भारत की हरनाज़ संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहना। (IANS)

पंजाबी अदाकारा और चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर 11 की पूर्व छात्रा हरनाज़ संधू(Harnaaz Sandhu) ने मिस यूनिवर्स 2021(Miss Universe 2021) का खिताब जीतकर भारत का 21 साल पुराना सूखा खत्म कर दिया। इससे साल 2000 लारा दत्ता(Lara Dutta) ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था।

जलवायु परिवर्तन पर पूछे गए प्रश्न पर दिए गए उनके प्रतिष्ठित उत्तर ने उन्हें ये खिताब जीतने में मदद की। संधू को निवर्तमान मिस यूनिवर्स, मेक्सिको की एंड्रिया मेजा(Andria Meza) ने रविवार रात इजराइल के इलियट में यूनिवर्स डोम में आयोजित एक शानदार समारोह में ताज पहनाया।

उन्होंने पराग्वे की नादिया फरेरा(Nadiya Farera) और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने(Lalela Maswane) को मात दी। 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता के बाद यह भारत का तीसरा ताज है।

प्रतियोगिता में संधू का अंतिम वक्तव्य समाज के उन दबावों के बारे में था जो आज के युवाओं को झेलना पड़ता है। उन्होंने कहा कि आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना, यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाती है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें।

"यही आपको समझने की जरूरत है। बाहर आओ, अपने लिए बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के लीडर हो, तुम खुद की आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।"

संधू के नाम कई पेजेंट खिताब हैं, जैसे टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़ 2017, मिस मैक्स इमजिर्ंग स्टार इंडिया 2018 और फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019।

उन्होंने 'यारा दिया पू बरन' और 'बाई जी कुट्टंगे' जैसी पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है।

यह भी पढ़ें-
शाओमी बाज़ार में लेकर आएगा नई बैटरी तकनीक वाले स्मार्टफोन

इजराइल जाने से पहले, संधू ने आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में कहा था कि वह यह सुनिश्चित करने जा रही हैं कि वह हमारे देश का सबसे अच्छा संस्करण हैं और वह इस साल भारत को गौरवान्वित करेंगी।

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.