भारत के टीकाकरण अभियान ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ी ताकत को जोड़ा है- Narendra Modi

भारत के टीकाकरण अभियान ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ी ताकत को जोड़ा है- Narendra Modi
नरेंद्र मोदी (Wikimedia Commons)

भारत के COVID-19 टीकाकरण(COVID-19 Vaccination) अभियान के एक साल पूरे होने की सराहना करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि इसने महामारी के खिलाफ लड़ाई में बहुत ताकत जोड़ी है और इसके परिणामस्वरूप लोगों की जान बची है और आजीविका की रक्षा हुई है।

जब महामारी पहली बार आई थी, तब वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। हालांकि, हमारे वैज्ञानिकों और नवप्रवर्तकों ने टीके विकसित करने में खुद को झोंक दिया, उन्होंने कहा। भारत इस बात पर गर्व महसूस करता है कि हमारा देश टीकों के माध्यम से महामारी से लड़ने में योगदान देने में सक्षम है, श्री मोदी ने ट्वीट किया।

उन्होंने कहा, "मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं," उन्होंने कहा कि हमारे डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की भूमिका असाधारण है।

भारत के टीकाकरण अभियान ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ी ताकत को जोड़ा है- नरेंद्र मोदी (Wikimedia Commons)

उन्होंने कहा, "जब हम दूर-दराज के इलाकों में लोगों को टीका लगाए जाने की झलक देखते हैं, या हमारे स्वास्थ्यकर्मी वहां टीके ले रहे हैं, तो हमारा दिल और दिमाग गर्व से भर जाता है" ।

प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि महामारी से लड़ने के लिए भारत का दृष्टिकोण हमेशा विज्ञान आधारित रहेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ाया जा रहा है कि साथी नागरिकों को उचित देखभाल मिले, उन्होंने लोगों से सभी COVID-19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा। COVID-19 के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान ने रविवार को एक साल पूरा कर लिया, इस दौरान 156.76 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, 92% से अधिक वयस्क आबादी को कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि 68% से अधिक को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे होने पर केंद्र रविवार दोपहर को डाक टिकट जारी करेगा।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.