आईओएम: इस साल करीब पांच लाख अफगानों को स्वास्थ्य सहायता मिली

आइओएम से करीब पांच लाख अफगानों को आवश्यक स्वास्थ्य सहायता मिली। (Wikimedia Commons)
आइओएम से करीब पांच लाख अफगानों को आवश्यक स्वास्थ्य सहायता मिली। (Wikimedia Commons)

आईओएम मोटे तौर पर प्रवासन प्रबंधन के चार क्षेत्रों में काम करता है : प्रवासन और विकास; प्रवासन में मदद करना; प्रवासन का विनियमन करना और जबरन प्रवासन।

प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईओएम) ने कहा कि यह युद्धग्रस्त देश की स्वास्थ्य प्रणाली के पतन को रोकने के प्रयास में लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है, और दुर्गम अफगानों तक पहुंच रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान के हवाले से कहा, "आईओएम देश में संयुक्त राष्ट्र की कोविड-19 प्रतिक्रिया की अग्रिम पंक्ति में खड़ा है, जो वर्तमान में हेरात, निमरोज, कंधार और नंगरहार के चार सीमावर्ती प्रांतों में मौजूद है।"

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के अनुसार, "वर्ष की शुरुआत के बाद से, लगभग आधे मिलियन लोगों को आइओएम से आवश्यक स्वास्थ्य सहायता मिली है। आईओएम स्वास्थ्य दल अब तेजी से क्षमता बढ़ाने और समर्थन को अनुकूलित करने की तैयारी कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अफगान स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली बीच में नहीं रुकती।"

तालिबान में अगस्त में अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से सुरक्षा की स्थिति आम तौर पर शांत लेकिन अनिश्चित बनी हुई है, जबकि देश की आर्थिक स्थिति उच्च बेरोजगारी दर और बढ़ती गरीबी के साथ खराब हो गई है।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां, सहायता संगठन और कई गैर-सरकारी संगठन सर्दी से पहले संकट में पड़े अफगानों को जीवन रक्षक सहायता और आपूर्ति प्रदान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Input: IANS; Edited By: Tanu Chauhan

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com