मिसाइल हमले को रोकेंगे इजरायल लेजर सिस्टम

मिसाइल हमले को रोकेंगे इजरायल लेजर सिस्टम
मिसाइल हमले को रोकेंगे इजरायल लेजर सिस्टम (Twitter)

इजरायल(Israel) ने ड्रोन, मिसाइल और अन्य हवाई खतरों को रोकने के लिए डिजाइन किए गए एक नए लेजर-आधारित सिस्टम का पहला परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसकी जानकारी खुद इजरायल(Israel) के रक्षा मंत्रालय ने दी। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को दिए एक बयान में बताया कि पहले चरण के परीक्षण में, वायु रक्षा प्रणाली ड्रोन, मोर्टार, रॉकेट और टैंक रोधी मिसाइलों को रोकने में सक्षम रही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सिस्टम के विकास का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय के अनुसंधान और विकास प्रभाग, राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और एल्बिट सिस्टम्स, दो इजरायली(Israel) सुरक्षा कंपनियों ने किया है। मंत्रालय के अनुसार, इस परीक्षण के बाद इजराइल ऑपरेशनल इंटरसेप्शन क्षमताओं के साथ एक परिचालन मानक पर उच्च शक्ति वाली लेजर तकनीक को सफलतापूर्वक विकसित करने वाले दुनिया के पहले देशों में से एक बन गया है।

रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने ट्विटर पर लिखा, आज पहली बार एक उच्च शक्ति, इजरायल निर्मित लेजर का परीक्षण सफलतापूर्वक रहा। इससे वैश्विक स्तर पर सफलता हासिल होगी। गैंट्ज ने कहा, इजराइल का लक्ष्य एक कुशल, सस्ती और अभिनव प्रणाली विकसित करना है और इसे जल्द से जल्द परिचालन स्थिति में लाना है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसंधान और विकास प्रभाग के प्रमुख यानिव रोटेम ने एक बयान में कहा कि लेजर आसानी से संचालित प्रणाली और महत्वपूर्ण आर्थिक लाभों के लिए एक गेम-चेंजर है। उन्होंने कहा, अगला कदम इजरायल के भीतर विकास और प्रारंभिक प्रणाली की तैनाती को जारी रखना है, उन्होंने कहा कि मंत्रालय की योजना अगले दशक में इजरायल(Israel) की सीमाओं के साथ कई लेजर ट्रांसमीटर लगाने की है।

आईएएनएस(LG)

Related Stories

No stories found.