जल जीवन मिशन : 18 महीने में 3.53 करोड़ ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा शुद्ध पेयजल

जल जीवन मिशन : 18 महीने में 3.53 करोड़ ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा शुद्ध पेयजल

केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि जल जीवन मिशन के तहत नल के जरिए जल मुहैया करवाने की दिशा में एक उपलब्धि हासिल करते हुए बीते बीते 18 महीने में 3.53 करोड़ ग्रामीण परिवारों को जल नल कनेक्शन उपलब्ध करवा दिए हैं। मंत्रालय ने बताया कि 15 अगस्त, 2019 को कुल 18.93 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से सिर्फ 3.23 करोड़ (17 प्रतिशत) परिवारों के पास पानी के लिए नल के कनेक्शन थे। मगर उसके बाद राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के अथक प्रयासों के बाद जल जीवन मिशन के तहत 3.53 करोड़ परिवारों को ये कनेक्शन दिए गए हैं और अब 6.76 करोड़ (35.24 प्रतिशत) यानि एकतिहाई से ज्यादा ग्रामीण परिवारों को नल से पेयजल मिल रहा है।

दी गई जानकारी के अनुसार, देश के 52 जिलों और 77 हजार गांवों में रहने वाले हर परिवार नल से जल का कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है। गोवा देश का पहला राज्य बन गया है, जहां शत-प्रतिशत परिवारों को जल नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। इसके बाद तेलंगाना का स्थान है। 

मंत्रालय ने बताया कि विभिन्न राज्य/केंद्रशासित प्रदेश अब इस मामले में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और इस बात को सुनिश्चित कर रहे हैं कि देश के हर परिवार को सुरक्षित पेयजल प्रदान किया जाए। यह कार्य समानता और समावेशिता के सिद्धान्त के आधार पर किया जा रहा है। (आईएएनएस )

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com