मेडिकल छात्रों के लिए ज्ञान साझा करने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म- MedBound

मेडिकल छात्रों के लिए ज्ञान साझा करने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म- MedBound
मेडबॉउंड चिकित्सा विशेषज्ञों के लिए ज्ञान साझा करने का एक बेहतरीन मंच है। (Wikimedia Commons)

आज की इक्कीसवीं सदी ने बहुत सी नई-नई स्वास्थ्य तकनीकों का आविष्कार कर लिया है। समय के साथ-साथ हमें इन नई तकनीकों पर पकड़ बनाना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। यह न केवल स्वास्थ्य कर्मियों के लिए लाभदायक होगा बल्कि स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को और भी मज़बूत करेगा। ऐसा ही एक तकनिकी उदाहरण है मेडबाउंड ऐप(Medbound App) क्योंकि यह न केवल मेडिकल छात्रों और शिक्षकों को एक साथ आने और चिकित्सा विकास(Medical Development) के बारे में चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है ,बल्कि यह एक सुरक्षित पोर्टल भी है क्योंकि इसमें केवल सत्यापित पेशेवर ही इसमें प्रवेश कर सकते हैं।

मेडबाउंड एक वैश्विक चिकित्सा ऐप है जिसे विशेष रूप से सत्यापित मेडिकल छात्रों(Medical Students), डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस एप्लिकेशन का प्राथमिक उद्देश्य सत्यापित उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान से जोड़ना और उपयोगकर्ताओं के पेशेवर पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मूल्य लाना है। इस एप्लिकेशन की सबसे अनुकूल विशेषता यह है कि यह उपयोग करने के लिए मुफ़्त है!

यह उपयोग के लिए बहुत सरल ऐप है क्योंकि लोग यहां पर बाकी सोशल मीडिया ऐप्स की तरह यहां पर लोगों को ढूंढ़कर उनसे जुड़ सकते हैं। उपयोगकर्ता उस सामग्री को प्रकाशित और बातचीत कर सकता है जो चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा उद्योग के लिए प्रासंगिक है।

मेडबाउंड ऐप मेडिकल शिक्षकों(Medical Teachers) के लिए एक मुफ्त शिक्षण उपकरण के रूप में काम करता है जो इसे सभी प्रकार की चिकित्सा प्रणालियों में चिकित्सा छात्रों और पेशेवरों के साथ सूचना और ज्ञान के प्रसार के लिए सहायता के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

ऐसा ही एक तकनिकी उदाहरण है मेडबाउंड ऐप। (Newsgram)

मेडबाउंड ऐप की एक और दिलचस्प विशेषता यह है कि यह स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सा पेशेवरों को छवियों, चुनावों, वीडियो, टिप्पणियों, संदेशों, दूरस्थ स्थानों और चिकित्सा विज्ञान से संबंधित हर चीज के बारे में जानकारी साझा करने की अनुमति देता है।

इस एप्लिकेशन का प्राथमिक उद्देश्य सत्यापित उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान से जोड़ना और उपयोगकर्ताओं के पेशेवर पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मूल्य लाना है।

चूंकि कई मेडिकल छात्र और पेशेवर इंस्टाग्राम, मेटा और ट्विटर जैसे प्रसिद्ध प्लेटफार्मों पर सक्रिय होने में असमर्थ हैं, ऐसे मौकों पर मेडबाउंड खेल में आता है। यह स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के बीच संचार का एक आसान प्रवाह सुनिश्चित करता है, जिसमें एक दूसरे से सवाल पूछने, जानकारी या राय साझा करने, अवलोकन, और बहुत कुछ शामिल है। इस प्रकार, मेडबाउंड एक नींव ईंट के रूप में कार्य करता है!

वास्तव में, जब कोरोनावायरस महामारी के समय में चिकित्सा पेशेवर वायरस की प्रकृति को जानने की कोशिश कर रहे थे, मेडबाउंड ऐप का सभी चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा कुशलता से उपयोग किया गया था। इस एप्लिकेशन ने अभूतपूर्व समय में न सिर्फ एक संचार उपकरण के रूप में कार्य किया बल्कि एक चिकित्सा सामाजिक नेटवर्क के रूप में भी का कार्य किया।

पायल बंसल, फार्मेसी में स्नातक के चौथे वर्ष के छात्र ने कहा, "मेडबाउंड – एक ऐसा मंच जो मुझे विभिन्न चिकित्सा पेशेवरों से जुड़ने और अपने विचारों, ज्ञान को उनके साथ साझा करने में मदद करता है। एक फार्मेसी छात्र के रूप में मुझे यहां आकाओं से बात करने का अवसर मिलता है। मैंने मेडबाउंड द्वारा आयोजित विभिन्न वेबिनार, प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपने ज्ञान और कौशल को समृद्ध किया है"।

इतना ही नहीं, मेडबाउंड ऐप चिकित्सा पेशेवरों के लिए एक वर्चुअल नेटवर्क के रूप में काम करता है जो चिकित्सा विज्ञान के बारे में किसी भी तरह के संदेह या बातचीत से जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही यह एप्लिकेशन एक सामाजिक स्वास्थ्य नेटवर्क के रूप में भी कार्य करता है जहां चिकित्सा पृष्ठभूमि से संबंधित लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं।

इसलिए, यदि आप एक मेडिकल छात्र या कामकाजी पेशेवर हैं, तो मेडबाउंड बिल्कुल वही एप्लिकेशन है जिसे आपको तुरंत डाउनलोड करना होगा! यहां बताया गया है कि आप मेडबाउंड ऐप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं:

Android उपयोगकर्ताओं के लिए, लिंक जहां से मेडबाउंड ऐप डाउनलोड किया जा सकता है- https://play.google.com/store/apps/details?id=com….

IOS उपयोगकर्ताओं के लिए, लिंक जहां से मेडबाउंड ऐप डाउनलोड किया जा सकता है- https://apps.apple.com/us/app/medbound/id1548442392

Related Stories

No stories found.