बड़े पैमाने के एआई मॉडल अपने आप में प्लेटफॉर्म बनते जा रहे हैं : सत्या नडेला
माइक्रोसॉफ्ट मेटावर्स के रूप में एक नया प्लेटफार्म बना रहा है जो डिजिटल और भौतिक दुनिया को एक साथ लाएगा (Pixabay)

बड़े पैमाने के एआई मॉडल अपने आप में प्लेटफॉर्म बनते जा रहे हैं : सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा है कि कंपनी लोगों, जगहों और चीजों को डिजिटल दुनिया के साथ जोड़ रही है। नडेला ने कंपनी के वार्षिक 'इग्नाइट 2021' सम्मेलन के दौरान मेटावर्स के बारे में बताते हुए कहा, "डिजिटल और भौतिक दुनिया एक साथ आने के साथ, हम एक पूरी तरह से नई प्लेटफॉर्म बना रहे हैं, जो मेटावर्स है।"

उन्होंने कहा, "हम लोगों, जगहों और चीजों को डिजिटल दुनिया के साथ उपभोक्ता क्षेत्र और उद्यम दोनों में ला रहे हैं।"

नडेला ने आगे कहा , "नया 'डायनामिक 365 कनेक्टेड स्पेस' भौतिक स्थानों में लोगों के आने-जाने और बातचीत करने के तरीके पर एक नया पर्सपेक्टिव प्रदान करता है चाहे वह खुदरा स्टोर हो या फैक्ट्री यहां तक कि ऑर्गेनाइजेशन हाइब्रिड कार्य वातावरण में स्वास्थ्य और सुरक्षा का कैसे प्रबंधन करते हैं।"

बता दें की इसके साथ, लोग विश्लेषण कर सकते हैं, रीयल-टाइम इनसाइट्स प्राप्त कर सकते हैं, सिमुलेशन चला सकते हैं और नियमित कार्यों को स्वचालित कर सकते हैं।

दरअसल , डायनामिक 365 कनेक्टेड स्पेस आपके मौजूदा हार्डवेयर के साथ एक्स्टेंसिबल, अनुकूलन योग्य और निर्बाध रूप से काम करने के लिए बनाया गया है और इसका प्रीव्यू दिसंबर की शुरूआत में उपलब्ध होगा।

नडेला ने कहा कि एज्योर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) से लेकर एज्योर डिजिटल ट्विन तक, कनेक्टेड स्पेस और माइक्रोसॉफ्ट मेस से, "हम आपके लिए मेटावर्स प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने यह भी कहा, "एक मायने में, मेटावर्स हमें वास्तविक दुनिया में कंप्यूटिंग को एम्बेड करने और वास्तविक दुनिया को कंप्यूटिंग में एम्बेड करने में सक्षम बनाता है, जिससे किसी भी डिजिटल स्पेस में वास्तविक उपस्थिति आती है। "

दरअसल , 'इग्नाइट' में, माइक्रोसॉफ्ट ने 90 से अधिक नई सेवाएं और अपडेट पेश किए हैं।नडेला ने इस पर कहा कि बड़े पैमाने के एआई मॉडल अपने आप में प्लेटफॉर्म बनते जा रहे हैं।

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com