होमवर्क के बोझ को लेकर जम्मू-कश्मीर की लड़की की पीएम से अपील पर एलजी का जवाब

होमवर्क के बोझ को लेकर जम्मू-कश्मीर की लड़की की पीएम से अपील पर एलजी का जवाब
जम्मू एवं कश्मीर के उप-राजयपाल मनोज सिन्हा।(Wikimedia Commons)

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा(LG Manoj Sinha) ने मंगलवार को एक छह साल की बच्ची की वीडियो अपील पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) को संज्ञान लिया और शिक्षा विभाग को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि बच्चों पर होमवर्क का बोझ ना पड़े। लड़की को मोदी से यह कहते हुए देखा गया कि ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों पर होमवर्क का अधिक बोझ होता है जिससे उनके पास खेलने और मौज-मस्ती करने के लिए बहुत कम समय होता है।

"अध्यापक मेरी उम्र के बच्चों को बहुत बड़ा होमवर्क क्यों सौंपते हैं। सुबह से ही मुझे जूम कक्षाओं में जाना पड़ता है और उसके बाद शिक्षक हमें इतना होमवर्क सौंपते हैं जो कक्षा 9 और 10 के छात्रों को सौंपा जाना चाहिए।"

बच्चे ने मोदी से कहा, "मेरे शिक्षकों द्वारा मुझे सौंपे गए होमवर्क के कारण मुझे खेलने के लिए मुश्किल से ही समय मिलता है।"

सिन्हा ने बच्चे की अपील पर तत्काल संज्ञान लिया और स्कूल शिक्षा विभाग को जम्मू-कश्मीर के सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि बच्चों को मनोरंजन और खेलने के लिए पर्याप्त समय मिले।

ट्वीट कर कहा, "बहुत ही मनमोहक शिकायत। स्कूली बच्चों पर होमवर्क का बोझ हल्का करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को 48 घंटे के भीतर एक नीति के साथ आने का निर्देश दिया है। बचपन की मासूमियत भगवान का उपहार है और उनके दिन जीवंत, आनंद और आनंद से भरे होने चाहिए।"(आईएएनएस-SHM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com