हिंदी के प्रति प्रेम ने कारपेंटर को साइबर कंन्टेंट क्यूरेटर बना दिया

हिंदी के प्रति प्रेम ने कारपेंटर को साइबर कंन्टेंट क्यूरेटर बना दिया

By: अर्चना शर्मा

इसे अपनी मातृभाषा 'हिंदी' के प्रति प्रेम कहें या कुछ नया करने का उनका जुनून जो बीच में स्कूली पढ़ाई छोड़ चुके पेशे से एक कारपेंटर(बढ़ई) एक विकीपीडिया संपादक में बदल गया और अपने साधारण पुराने मोबाइल से उन्होंने इसके पेज के लिए 1,800 आर्टिकल लिख डाले।

उन्होंने मोबाइल के हिंदी वर्णमाला वाले कीपैड का उपयोग करके विकीपीडिया पर 57,000 पृष्ठों का संपादन भी किया।

उनके जुनून को देखते हुए, 2016 में विकीपीडिया ने उन्हें एक लैपटॉप और एक मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन दिया। तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा गया है, और वह उच्च गुणवत्ता की साइबर सामग्री को क्यूरेट कर रहे हैं और एक विकीपीडिया संपादक के रूप में कई साइबर सम्मेलनों में भाग ले रहे हैं।

यह कारपेंटर से विकीपीडिया एडिटर बने राजू जांगिड़ (22) के बारे में हैं जो जोधपुर के एक छोटे से गांव थडिय़ा के निवासी हैं और अपने परिवार के साथ बढ़ईगीरी के पेशे से जुड़े हैं।

जांगिड़ ने कहा, "विकीपीडिया पर इन लेखों को टाइप करने का एकमात्र कारण यह था कि मुझे इसकी वेबसाइट पर हिंदी में अपने गांव के बारे में कुछ भी जानकारी वाली बात नहीं मिली।"

विकिपीडिया पर हिंदी एडिटर हैं राजू जांगिड़।(सांकेतिक चित्र, Pixabay)

उन्होंने कहा, "हिंदी विकीपीडिया पर योगदान करने का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना था जो हिंदी भाषा में अपने उपयोग के लिए कुछ खोज रहे थे। विकीपीडिया पर अन्य भाषाओं में कई पृष्ठ हैं, हालांकि हिंदी विकीपीडिया पर ज्यादा लेख उपलब्ध नहीं हैं, जैसा कि होना चाहिए।"

जांगिड़ ने कहा, "इसलिए, 10-12 घंटों तक एक बढ़ई के रूप में काम करने के अलावा, जब मुझे मोबाइल इस्तेमाल करने का समय मिला तो मैंने विकीपीडिया पृष्ठों को संपादित करना और लिखना शुरू किया। मैंने सोचा कि ऐसे समय में जब भारत में हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, इस भाषा में भी विकीपीडिया पर अधिक जानकारी होनी चाहिए।"

जांगिड़ कहते हैं, "बोसिक फोन मॉडल, सैमसंग एस5610 के साथ, टाइप करना मुश्किल था, लेकिन मैं चाहता था कि मेरे गांव की जानकारी लोगों के साथ साझा की जाए। इसलिए मैंने अपनी तहसील पर जानकारी एकत्र की जब मैं कक्षा 8 में था और यह शुरुआती पॉइंट था।"

जांगिड़ एक स्कूल ड्रॉपआउट हैं, जिन्होंने कक्षा 10 उत्तीर्ण करने के बाद शिक्षा छोड़ दी। 2015 में, उन्होंने विकीपीडिया के लिए लिखना शुरू किया और साथ ही साथ कक्षा 12 के लिए प्राइवेट परीक्षा दी और फिर अपनी बीए की परीक्षा भी दी।

22 साल के जांगिड़ अब तक 57,000 से अधिक संपादन संपादित किए हैं और विकीपीडिया पर 1,800 से अधिक लेख लिखे हैं और अब एक अनुभवी साइबर एडिटर बन चुके हैं।

राजू वर्तमान में विकि स्वास्थ्य के लिए काम कर रहे हैं, जो विकीपीडिया की एक विशेष परियोजना है जहां वह स्वास्थ्य से संबंधित लेखों की जानकारी रख रहे हैं। साथ ही, उन्होंने भारत में विकीपीडिया के कई सम्मेलनों में भाग लिया है।

वह क्रिकेट की जानकारी अपडेट करने में व्यस्त है क्योंकि यह उनका पसंदीदा खेल है। उन्होंने कहा, 'मैंने हिंदी में विकीक्रिकेट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है और उसी पर 700 से अधिक लेख लिखे हैं। क्रिकेट पर हिंदी में बहुत कम लेख हैं और इसलिए यह परियोजना काफी महत्वपूर्ण भी है।"

कुल मिलाकर 34.1 करोड़ हिंदी भाषी लोग हैं, हालांकि विकीपीडिया पर हिंदी में लगभग 1.4 लाख पृष्ठ सीमित सक्रिय लेखकों के साथ उपलब्ध हैं जिनकी गिनती लगभग 1,100 है। उन्होंने कहा, "इसलिए, मुझे लगता है कि हमें इस डोमेन में और अधिक मजबूती से काम करने की जरूरत है।"(आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.