विभिन्न मंत्रालय विभागों में SC और OBC के 34000 से अधिक पद खाली – सरकार

विभिन्न मंत्रालय विभागों में SC और OBC के 34000 से अधिक पद खाली – सरकार
केंद्र सरकार में हजारों पद खाली (Wikimedia Commons)

विभिन्न मंत्रालयों के विभागों में अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 34,000 से अधिक पद 31 दिसंबर, 2020 तक खाली पड़े हैं। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि 31 दिसंबर, 2020 तक एसटी के लिए कुल 14,459 पद खाली थे, जबकि विभिन्न सरकारी मंत्रालयों और विभागों में ओबीसी के 20,702 पद खाली थे।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार के कुल कर्मचारियों की संख्या में 90 प्रतिशत से अधिक का योगदान करने वाले दस मंत्रालयों/विभागों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए बैकलॉग आरक्षित रिक्तियों को भरने के संबंध में सरकार प्रगति की निगरानी करती है।
31 दिसंबर, 2020 तक के आंकड़ों के मुताबिक, एसटी के लिए सबसे ज्यादा 4,405 पद रेलवे में खाली थे, जबकि गृह मंत्रालय में ओबीसी के 5,479 पद खाली हैं। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में एसटी के लिए सबसे कम 43 पद खाली हैं, जबकि ओबीसी वर्ग में 181 पद खाली हैं।

सिंह ने अपने जवाब में यह भी कहा कि संघ लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन आयोग सहित केंद्र सरकार की विभिन्न भर्ती एजेंसियों द्वारा रिक्तियों को भरना संबंधित संवर्ग नियंत्रण अधिकारियों द्वारा मांग के आधार पर एक सतत प्रक्रिया है, जबकि रिक्तियों के संबंध में डेटा भरा गया है। राज्य भर्ती एजेंसियों का रखरखाव संबंधित राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है। आईएएनएस{NM}

Related Stories

No stories found.