NASA ने जारी की मंगल ग्रह की तस्वीर

NASA ने जारी की मंगल ग्रह की तस्वीर
NASA ने जारी की मंगल ग्रह की तस्वीर(IANS)

नासा(NASA) के इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर(Ingenuity Helicopter) ने मंगल ग्रह पर पर्सेवेरेंस रोवर के मलबे की तस्वीरें खीचीं है। दरअसल पर्सेवरेंस रोवर का कुछ हिस्सा मंगल की सतह पर लैंड करते समय उससे अलग हो गया था। पर्सेवरेंस रोवर को साल 2020 में लॉन्च किया गया था और यह 18 फरवरी 2021 में सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर लैंड हुआ। यह इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर को साथ लेकर गया था।

नासा (Wikimedia Commons)
नासा (Wikimedia Commons)

इन्जेन्यूटी हेलीकॉप्टर(Ingenuity Helicopter) ने रोवर से अलग हुये पैराशूट और कोन के आकार वाले बैकशेल की 10 तस्वीरें खीचकर भेजीं हैं। पैराशूट रोवर को मंगल की सतह पर उतरने में मदद करने के लिये था जबकि बैकशेल का काम रोवर के उतरते समय उसकी रक्षा करना है।

इन्जेन्यूटी(Ingenuity Helicopter) की टीम के प्रमुख टेडी जैनेटो(Teddy Jainto) ने कहा कि हर बार इन्जेन्यूटी कुछ नया कवर करता है और एक नया आयाम देता है जो उससे पहले के किसी अभियान से नहीं मिला था। नासा(NASA) के मुताबिक इन तस्वीरों से भविष्य में अन्य अंतरिक्ष यानों की सुरक्षित लैंडिंग सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। तस्वीरों में बैकशेल की प्रोटेक्टिव कोटिंग मंगल के वातावरण में प्रवेश के दौरान जस की तस दिख रही है।

इसके अलावा बैकशेल को पैराशूट से जोड़ने वाली हाई सस्पेंशन की 80 लाइंस में अधिकांश दिख रही हैं और उन्हें भी कोई नुकसान होता नहीं दिख रहा है। नासा(NASA) ने कहा कि इन तस्वीरों के कई सप्ताह के विश्लेषण के बाद ही अधिक सटीक जानकारी मुहैया कराई जा सकेगी।

आईएएनएस(LG)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com