वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने की जरूरत – गडकरी

पारिस्थितिकी, पर्यावरण और विकास को साथ-साथ चलना चाहिए। मैं पारिस्थितिकी और पर्यावरण का पक्का समर्थक हूं - नितिन गडकरी
पारिस्थितिकी, पर्यावरण और विकास को साथ-साथ चलना चाहिए। मैं पारिस्थितिकी और पर्यावरण का पक्का समर्थक हूं - नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को दक्षिण गोवा में चार लेन के राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के उद्घाटन के लिए आयोजित एक समारोह में शामिल हुए। जहां पर गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार वैकल्पिक ईंधन स्रोत के रूप में हरित हाइड्रोजन को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है इसके अलावा नितिन गडकरी ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से परिवहन के इलेक्ट्रिक मोड के आधार पर एक सार्वजनिक परिवहन योजना विकसित करने का आग्रह किया।

नितिन गडकरी कहा, "प्रमोद सावंत के लिए मेरा एक अनुरोध है। प्रधानमंत्री ने मुझे रोपवे, केबल कार, फ्यूनीकुलर कार की जिम्मेदारी सौंपी है। एलन मस्क ने एक नई तकनीक पेश की है। पॉड्स के माध्यम से दो घंटे में दिल्ली से मुंबई पहुंचिए। गोवा में बिजली पर आधारित परिवहन व्यवस्था की योजना बनाएं और मेरे पास आओ। यह मेरे हाथ में है।"

गडकरी ने कहा, "दिल्ली में, एक साल में, मैं एक कार का उपयोग करूंगा जो हरे हाइड्रोजन पर काम करेगी। आने वाले दिनों में, प्रदूषण एक महत्वपूर्ण मुद्दा होगा। हम लगभग 8 से 10 लाख करोड़ रुपये के ईंधन का आयात करते हैं। हम निर्मित हरित ईंधन को पेश करना चाहते हैं। हम हरित हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक (ईंधन) पेश कर रहे हैं और एक यह मेट्रो में भी होनी चाहिए।"

इसके अलावा गडकरी ने पेड़ लगाने पर जोर देते हुए कहा"हमने सड़कों के किनारे चार करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प लिया है। हम सड़कों को हरा-भरा रखने पर जोर दे रहे हैं। पेट्रोल और डीजल के बजाय, मैं इथेनॉल, मेथनॉल, बायो डीजल, बायो सीएनजी, इलेक्ट्रिक, एलएनजी और अब ग्रीन हाइड्रोजन पेश कर रहा हूं। मैं इलेक्ट्रिक वाहन से नागपुर जाता हूं।" इसके अलावा उन्होंने कहा, "पारिस्थितिकी, पर्यावरण और विकास को साथ-साथ चलना चाहिए। मैं पारिस्थितिकी और पर्यावरण का पक्का समर्थक हूं।"

Input: IANS; Edited By: Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com