नया तेज, सस्ता और पोर्टेबल कोविड जांच विकसित

नया तेज, सस्ता और पोर्टेबल कोविड जांच विकसित
कनाडा (Canada) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक नया तेज, सस्ता कोविड जांच विकसित की है| (Pixabay)

कनाडा (Canada) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक नया तेज, सस्ता कोविड जांच विकसित की है, जिसका उपयोग आसान है। पोर्टेबिलिटी के कारण इसका उपयोग दूरस्थ स्थानों, क्लीनिकों और हवाईअड्डों पर किया जा सकता है। कनाडा में साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित माइक्रोचिप रीयल-टाइम पीसीआर जांच 30 मिनट में सटीक परिणाम दे सकता है। रोग नियंत्रण व रोकथाम केंद्रों द्वारा अनुमोदित

ट्यूब-आधारित आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांचों की तुलना में, इस जांच में 10 गुना कम अभिकर्मकों (रीजेंट्स) की जरूरत होती है।

महामारी (Pandemic) के दौरान अभिकर्मकों और परीक्षण किटों की आपूर्ति श्रृंखला की कमी ने नैदानिक जांच के तेजी से विस्तार को धीमा कर दिया है। इस नए कोविड-19 जांच किट टूलबॉक्स में एक और उपकरण है जो तेज और सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए कम आपूर्ति वाले अभिकर्मकों का उपयोग करता है।

यूनिवर्सिटी के मॉलिक्यूलर बायोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री के प्रोफेसर पीटर उनरू ने कहा, "यह शोध संवेदनशीलता और प्रजनन क्षमता का त्याग किए बिना, इस समय दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले सबसे विश्वसनीय और संवेदनशील परीक्षण के लिए एक सस्ता, तेज विकल्प प्रदान करता है।"

पोर्टेबिलिटी के कारण इसका उपयोग दूरस्थ स्थानों, क्लीनिकों और हवाईअड्डों पर किया जा सकता है। (Pixabay)

शोध के परिणाम जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स में प्रकाशित हुए हैं। प्रयोगशाला में परीक्षण की संवेदनशीलता का मूल्यांकन करने के बाद, इसे रोगी के नमूनों में कोविड-19 का पता लगाने की क्षमता निर्धारित करने के लिए ब्रिटिश कोलंबिया के वैंकूवर स्थित सेंट पॉल अस्पताल में एक नैदानिक टीम को भेजा गया था।

माइक्रोचिप पीसीआर कोविड-19 परीक्षण किट के परिणाम अस्पताल के परीक्षण परिणामों के साथ संरेखित होते हैं, जिससे इसकी प्रभावशीलता का पता चलता है।

किट कोविड-19 (Covid-19) प्राइमरों के साथ पहले से लोड होता है और इसे उपयोग करना आसान बनाता है। यह किट उपयोगकर्ता से त्रुटि होने की संभावना को कम करता है और परीक्षण परिणामों की विश्वसनीयता में सुधार करता है।

ल्यूमेक्स इंस्ट्रमेंट्स कनाडा द्वारा विकसित और उनराउ की टीम द्वारा मान्य यह कोविड-19 डिटेक्शन किट कम पावर (100 वॉट), कॉम्पैक्ट, कम वजन वाला है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध है। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com