यूक्रेन में कोई रासायनिक हथियार विकसित नहीं किया गया: जेलेंस्की

यूक्रेन में कोई रासायनिक हथियार विकसित नहीं किया गया: जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की (IANS)

यूक्रेन (Ukraine) की प्रयोगशालाओं में जैविक हथियार बनाने के रूस के आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने कहा है कि उनके देश में कोई रासायनिक या सामूहिक विनाश के अन्य हथियार विकसित नहीं किए गए।

शुक्रवार की सुबह फेसबुक पर पोस्ट किए गए अपने नवीनतम वीडियो संबोधन में, जेलेंस्की ने कहा कि मैं एक पर्याप्त देश, एक पर्याप्त राष्ट्र का राष्ट्रपति हूं। और दो बच्चों का पिता हूं। मेरे देश में कोई रासायनिक या सामूहिक विनाश का कोई अन्य हथियार विकसित नहीं किया गया था।

"पूरी दुनिया यह जानती है। आप जानते हैं। अगर रूस हमारे खिलाफ ऐसा कुछ करता है, तो उसे सबसे गंभीर प्रतिबंधों का जवाब मिलेगा।"

रूस के दावों के आगे जवाब देते हुए कि "हाल ही में मिले दस्तावेज" से पता चलता है कि जैविक हथियारों के घटक अमेरिकी रक्षा विभाग से वित्त पोषण के साथ यूक्रेनी प्रयोगशालाओं में बनाए गए थे। राष्ट्रपति ने कहा कि यह मुझे वास्तव में चिंतित करता है, क्योंकि हमें बार-बार आश्वस्त किया गया है, यदि आप रूस की योजनाओं को जानना चाहते हैं, तो देखें कि रूस दूसरों पर (करने का) क्या आरोप लगाता है।

उन्होंने रूस (Russia) से सवाल किया, कि रासायनिक हमले की तैयारी के ये आरोप क्या हैं? क्या आपने यूक्रेन का 'डी-केमिकलाइजेशन' करने का फैसला किया है? अमोनिया का उपयोग कर रहे हैं? फास्फोरस का उपयोग कर रहे हैं? आपने हमारे लिए और क्या तैयार किया है?

इससे पहले, रूस ने दावा किया था कि अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य जैविक कार्यक्रम के तहत लविवि, खरकीव और पोल्टावा में 30 से अधिक प्रयोगशालाएं खतरनाक संक्रामक एजेंटों के साथ काम कर रही हैं। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.