पांड्या ने किया ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ का समर्थन

मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya, Twitter)
मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya, Twitter)

आईपीएल की मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या लीग के मौजूदा 13वें सीजन में घुटने के बल बैठकर 'ब्लैक लाइव्स मैटर' बीएलएम (अश्वेतों की जिंदगी मायने रखती है) का समर्थन करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पांड्या ने रविवार को शेख जाएद स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद एक घुटने पर बैठकर अपना दायां हाथ उठाया और नस्लवाद के खिलाफ चल रहे अभियान के प्रति अपना समर्थन जताया।

पांड्या ने मैच में 21 गेंदों पर 60 रनों की विस्फोटक पारी खेली। उनकी टीम को राजस्थान के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

मुंबई इंडियंस के कार्यवाहक कप्तान कीरोन पोलार्ड ने अपने दाएं हाथ की मुट्ठी भींचकर उनका समर्थन किया।

पंड्या ने मैच के बाद अपनी तस्वीर भी ट्वीट की और उसका कैप्शन दिया 'ब्लैक लाइव्स मैटर'।

वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ने हाल ही में कहा था कि वह आईपीएल और अन्य सीरीजों में भी में ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम) नाम के आंदोलन को नजरअंदाज होते हुए देख रहे हैं।

उनके बाद दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा ने हाल में कहा कि खिलाड़ियों को बराबरी का संदेश दुनियाभर तक पहुंचाना चाहिए।

रबादा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, "यह जरूरी है कि लोग अपने आप को कमतर नहीं समझें। मानसिक स्वतंत्रता सबसे बड़ी चीज है। मुझे लगता है कि यह संदेश सभी को पहुंचाना चाहिए खासकर तब जब आप खिलाड़ी हों और आपके पास अपनी बात कहने का मंच है। आप जो करते उसे काफी लोग फॉलो करते हैं, क्योंकि यह खिलाड़ी का स्वाभाव है। अगर मैं अपनी तुलना किसी और इंसान से करता हूं जिसने क्रिकेट नहीं खेलता है तो यह अलग नहीं है- लेकिन मैं उस जगह हूं जहां लोग मुझे सुन सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "यह आपकी जिम्मेदारी है कि यह आप याद दिलाते रहें कि सही चीजों के लिए लड़ना जरूरी है।"

सिडनी थंडर्स की खिलाड़ी ने भी रविवार से शुरू हुई महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में नस्लवाद के खिलाफ वैश्विक विरोध के समर्थन में एक घुटने पर बैठने का फैसला किया।(आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com