पॉल डब्ल्यू.एस. एंडरसन ‘मॉन्स्टर हंटर’ के निर्देशक ने बताया कि वीडियो गेम से फिल्में बनाना कठिन क्यों

फिल्मकार पॉल डब्ल्यूएस एंडरसन (wikimedia commons
फिल्मकार पॉल डब्ल्यूएस एंडरसन (wikimedia commons

फिल्मकार पॉल डब्ल्यूएस एंडरसन ने लोकप्रिय वीडियो गेम जैसे 'मॉर्टल कोम्बैट', 'रेजिडेंट एविल' और 'मॉन्स्टर हंटर' से ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में बनाई हैं। उनका कहना है कि इस आईडिया की अपनी चुनौती है क्योंकि उन्हें दर्शकों के दो अलग-अलग सेटों को ध्यान में रखना है। एक जो वीडियो गेम की दुनिया को जानता है और दूसरा जो फिल्म के मुख्यधारा के दर्शक हैं, जो खेल के साथ बिल्कुल परिचित हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं। उन्होंने आईएएनएस से बात करते हुए स्वीकार किया कि एक फिल्म निर्माता के रूप में, दर्शकों के दोनों सेटों को खुश रखने के लिए उन्हें लगातार एक बारीक रेखा पर चलना पड़ता है।

एंडरसन ने कहा, "सबसे बड़ी चुनौती हमेशा दो अलग-अलग दर्शकों तक पहुंचाना है। एक कट्टर प्रशंसक आधार है जो दुनिया (खेल के) के बारे में सब कुछ जानती है क्योंकि उन्होंने सभी खेल खेले हैं, और अन्य दर्शकों में अधिक मुख्यधारा के दर्शक शामिल हैं जो 'मैं मॉन्स्टर हंटर या रेजिडेंट ईविल या मॉर्टल कोम्बैट की दुनिया के बारे में कुछ भी नहीं जानते और शायद वीडियो गेम बिल्कुल भी न खेले हों।'

सुपरस्टार मिला जोवोविच के पति जानते हैं कि चूंकि इस शैली की फिल्मों में बहुत अधिक बजट होता है, इसलिए उन्हें दर्शकों के दोनों सेटों को सिनेमाघरों तक खींचने की जरूरत है।

मॉन्स्टर हंटर मूवी (instagram, monsterhunter)

उन्होंने टिप्पणी करती हुई शैली में एक फिल्म का निर्देशन करते समय अपने प्राथमिक मकसद के बारे में कहा कि "आप किसी को बाहर नहीं करना चाहते हैं और दोनों दर्शकों को खुश करने के लिए आपको एक बहुत अच्छी लाइन पर चलना होगा। मैं किसी को 'मॉन्स्टर हंटर' जैसी फिल्म देखने से सिर्फ इसलिए बाहर नहीं करना चाहता, क्योंकि वे खेल नहीं खेलते हैं। यह वास्तव में एक मजेदार दुनिया है, एक मजेदार फिल्म है, और मुझे लगता है कि क्या आप खेल के माध्यम से दुनिया की खोज करते हैं या आप इसे फिल्म के माध्यम से खोजते हैं – मैं सभी दर्शकों के लिए समान पहुंच बनाना चाहता हूं।"

उनकी नवीनतम फिल्म 'मॉन्स्टर हंटर', जोवोविच अभिनीत, दिसंबर 2020 में अमेरिका में आने के बाद, चल रही महामारी के कारण दुनिया भर में एक चौंका देने वाली रिलीज थी। क्या वह फिल्म को कुछ बड़े के लिए एक शुरूआती अध्याय के रूप में पसंद करेंगे – जैसे कि एक मताधिकार – 'निवासी ईविल' फिल्मों के रूप में थे।

एंडरसन जवाब में कहते हैं, "मैंने हमेशा एक समय में एक फिल्म निर्माण के लिए फ्रैंचाइजी से संपर्क किया है। मुझे लगता है कि बहुत सी होने वाली फ्रैंचाइजी एक तरह से निराश हैं क्योंकि फिल्म निर्माता इस बारे में बहुत अधिक सोचते हैं कि फ्रैंचाइजी की अवधि क्या होने वाली हैं। दूसरी, तीसरी और चौथी फिल्म के लिए वे पहली फिल्म के लिए एक मजेदार फिल्म बनाना भूल जाते हैं।"

वह कहते हैं कि "मैं सिर्फ एक महान 'मॉन्स्टर हंटर' फिल्म देने के लिए तैयार हूं, जिसका लोग वास्तव में आनंद लेने और गले लगाने जा रहे हैं। अगर वास्तव में ऐसा होता है कि लोग इसका आनंद लेते हैं, तो निश्चित रूप से मैं एक और बनाने पर विचार करूंगा क्योंकि यह एक है समृद्ध दुनिया है।"

वह 'मॉन्स्टर हंटर' बनाने के अपने अनुभव का वर्णन करते है, जिसमें टोनी जा, टिप 'टी.आई' हैरिस, मेगन गुड और रॉन पर्लमैन, जोवोविच के साथ, 'मजेदार' के रूप में भी शामिल है।

वह फिल्म बनाने के अपने अनुभव को याद करते हुए कहते हैं, जिसका प्रीमियर नेटफ्लिक्स पर होगा कि "मुझे इस फिल्म को बनाने में बहुत मजा आया। मिला और टोनी जा के साथ कौन काम नहीं करना चाहता? वे अभिनेता के रूप में बड़े-से-बड़े चरित्र हैं और उनके साथ काम करने में बहुत मजा आता है। उन्हें इन विशाल प्राणियों के खिलाफ खड़ा करना एक फिल्म निर्माता के रूप में – इससे ज्यादा कौन पूछ सकता है ?" (आईएएनएस-PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com