दोनों डोज से वैक्सीनेटेड लोगों का भी होगा एयरपोर्ट में आरटी-पीसीआर टेस्ट!

दोनों डोज से वैक्सीनेटेड लोगों का भी होगा एयरपोर्ट में आरटी-पीसीआर टेस्ट!
देशों से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए जाना होगा और सात दिनों के लिए होम क्वारंटीन अनिवार्य होगा।(Wikimedia Commons)

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया(Jyotiraditya Scindia) ने गुरुवार को लोकसभा(Loksabha) में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "'ओमिक्रोन निश्चित रूप से एक झटका है। इसलिए, कई देशों ने इससे निपटने के लिए अलग-अलग मापदंड रखे हैं। हमारे देश ने 11 देशों को जोखिम वाले देशों के रूप में वर्गीकृत किया है। यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, हांगकांग, सिंगापुर और इजराइल जोखिम वाले देशों की सूची में है।"


ज्योतिरादित्य सिंधिया , नागरिक उड्डयन मंत्री (Wikimedia commons)

उन्होंने(Jyotiraditya Scindia) यह भी बताया कि सरकार ने बुधवार से नए मानदंड लागू कर दिए हैं और अब इन देशों से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर टेस्ट(RT-PCR test) के लिए जाना होगा और सात दिनों के लिए होम क्वारंटीन अनिवार्य होगा। आठवें दिन, यात्री फिर से आरटी-पीसीआर टेस्ट(RT-PCR test) के लिए जाएगा और एक नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही उसे स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

सिंधिया(Jyotiraditya Scindia) ने यह भी कहा, "हमने देश में उन हवाई अड्डों की पहचान की है जहां इन 11 देशों के यात्री आएंगे और उनके टेस्ट की पर्याप्त व्यवस्था करेंगे।" उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कोविड टीकों की दोनों खुराक वाला व्यक्ति भी ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकता है, इसलिए, वैक्सीन की दोहरी खुराक(vaccinated) वाले व्यक्तियों को हवाई अड्डों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण(RT-PCR test) से छूट नहीं दी जा सकती है।

इसके अलावा कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी(Manish Tewari) के एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने(Jyotiraditya Scindia) कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन(W.H.O) और अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ को संयुक्त रूप से हवाई यात्रा के लिए एक सामान्य प्रोटोकॉल तैयार करना चाहिए साथ ही साथ उन्होन, यह भी जानकारी साझा करी "वर्तमान में हमारा 31 देशों के साथ एयर बबल(air bubble) समझौता है और 10 अन्य देशों के साथ एयर बबल समझौता शुरू करने का प्रस्ताव है।"

Input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com