‘द दिल्ली फाइल्स’ पर बोले फुल्का, यह फिल्म लाएगी समुदाय को करीब

वरिष्ठ अधिवक्ता हरविंदर सिंह फुल्का(Twitter)
वरिष्ठ अधिवक्ता हरविंदर सिंह फुल्का(Twitter)

1984 के दंगों के पीड़ितों के परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हरविंदर सिंह फुल्का(Harvinder Singh Phoolka) ने शुक्रवार को इस घटना पर आधारित फिल्म 'द दिल्ली फाइल्स'(The Delhi Files') बनाने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इतिहास को दबाने की कोई जरूरत नहीं है। गलतियों की पुनरावृत्ति से बचने के लिए, इतिहास सामने होना चाहिए।

एच एस फुल्का(Harvinder Singh Phoolka) जिन्होंने दिल्ली में 1984 के सिख दंगों का मुकदमा वरिष्ठ अधिवक्ता के तौर पर मुकदमा लड़ा और नरसंहार में न्याय की मांग की। उन्होंने कांग्रेस(Congress) पर आरोप लगाया कि दिल्ली(Delhi) में जो हुआ वह हिंदू-सिख दंगा नहीं था। यह कांग्रेस पार्टी और तत्कालीन भारत सरकार द्वारा सिखों के खिलाफ नरसंहार था। उन्होंने कहा, दंगों में सिख समुदाय के अपने दोस्तों को बचाते हुए हिंदू भी मारे गए थे। मुझे यकीन है कि यह फिल्म समाज को विभाजित नहीं करेगी बल्कि समुदाय को करीब लाएगी।

एडवोकेट फुल्का ने कहा, मुझे उम्मीद है कि यह फिल्म('The Delhi Files')दिखाएगी कि कैसे एक राजनीतिक दल ने राजनीतिक लाभ पाने के लिए एक समुदाय का शोषण किया। मैं तथ्यों के आधार पर कह सकता हूं कि पुलिस सिखों की हत्या में शामिल थी। राजधानी में हर जगह, हत्या करने वालों के साथ पुलिस शामिल थी।

एक घटना को याद करते हुए एच एस फुल्का(Harvinder Singh Phoolka) ने कहा जहां भी सिखों(Sikh) ने खुद को बचाने की कोशिश की, पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा, "1984 में महावीर चक्र प्राप्त करने वाले एक व्यक्ति के घर में भी आग लगा दी गई, जिसने 1971 की लड़ाई में देश के लिए लड़ाई लड़ी और बचाव में उसने अपनी लाइसेंसी बंदूक से गोली चला दी। पुलिस पहुंच गई। उसकी जगह, वीरता पुरस्कार विजेता को गिरफ्तार किया, उसे सलाखों के पीछे डाला, उसके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया और उसे कई महीनों तक जेल में रखा।

फिल्म द कश्मीर फाइल्स(The Kashmira Filles) की सफलता के बाद डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने शुक्रवार को अब 'द दिल्ली फाइल्स'('The Delhi Files')बनाने का बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने द कश्मीर फाइल्स को बनाया। बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने इस फिल्म का पोस्टर सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है। अनुपम खेर(Anupam Kheer) ने पोस्टर शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, 'प्रिय विवेक अग्निहोत्री, आपको द दिल्ली फाइल्स के लिए शुभकामनाएं ! मुझे यकीन है कि एक फिल्म निर्माता के रूप में आप हमारे अतीत के एक और अध्याय के साथ बहुत अच्छा न्याय करेंगे, जिसे गलत ढंग से प्रस्तुत किया जाता रहा है। इसका हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूं।

आईएएनएस(LG)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com