Piyush Goyal: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से बुनकरों और कारीगरों को जोड़ना जरुरी है

Piyush Goyal: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से बुनकरों और कारीगरों को जोड़ना जरुरी है
पीयूष गोयल, केंद्रीय कपड़ा मंत्री। [Wikimedia Commons]

पीयूष गोयल ने शनिवार को कपड़ा मंत्रालय, उसके स्वायत्त निकायों और उसके प्रशासनिक नियंत्रण वाले सार्वजनिक उपक्रमों के कामकाज की समीक्षा की। केंद्रीय कपड़ा मंत्री (Piyush Goyal) ने कहा कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से बुनकरों और कारीगरों को जोड़ने और कपड़ा क्षेत्र के विकास के लिए नई तकनीक का लाभ उठाने की आवश्यकता है।

बैठक के दौरान गोयल ने प्रक्रियाओं के और आसान करने की जरूरत पर जोर दिया और पारदर्शिता के लिए एक प्रभावी ऑनलाइन डैशबोर्ड-आधारित निगरानी प्रणाली बनाने को कहा।

वस्त्र मंत्रालय ने एक बयान में कहा की समीक्षा बैठक के दौरान हथकरघा और हस्तशिल्प के आजीविका क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया था। साथ ही इन क्षेत्रों में योजनाओं के कार्यान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई।

गोयल ने अधिकारियों को अमूल ने दूध उत्पादकों की तरह उपभोक्ता खर्च में बुनकरों/कारीगरों की हिस्सेदारी बढ़ाने को कहा।

मंत्री (Piyush Goyal) ने अधिकारियों को मंत्रालय की कौशल विकास पहल समर्थ को ठीक से लागू करने की सलाह दी। उन्होंने बेहतर परिणामों के लिए प्रभावी निगरानी के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर जोर दिया।

गोयल ने टेक्सटाइल्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना के कार्यों की भी समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मित्र के लिए योजना दिशानिर्देशों को शीघ्रता से अंतिम रूप देने के निर्देश दिए, ताकि राज्य सरकारों से प्रस्ताव आमंत्रित किए जा सकें। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.