पीएम मोदी ने भारत को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का ग्लोबल हब बनाने पर दिया जोर

पीएम मोदी ने भारत को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का ग्लोबल हब बनाने पर दिया जोर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो, PIB)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का वैश्विक केंद्र बनाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में कई भारतीय काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में हम बहुत कुछ करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'राइज 2020' समिट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर चर्चा को प्रोत्साहित करने का अच्छा प्रयास है। प्रधानमंत्री मोदी ने सार्वजनिक ढांचे में एआई की भूमिका पर चर्चा के लिए सोमवार को आयोजित 'राइज 2020' समिट में कहा कि भारत ने हाल ही में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अपनाया है। यह प्रौद्यौगिकी आधारित शिक्षा पर आधारित है। ई-पाठ्यक्रम को विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं और बोलियों में विकसित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमने इस वर्ष अप्रैल में 'यूथ के लिए जिम्मेदार एआई' प्रोग्राम लांच किया। इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों के 11 हजार से अधिक छात्रों ने बुनियादी पाठ्यक्रम पूरा किया। वे अब अपनी एआई परियोजनाओं का निर्माण पूरा कर रहे हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मनुष्य के साथ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का टीम वर्ग धरती के लिए चमत्कार साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत में हमने अनुभव किया है कि प्रौद्योगिकी पारदर्शिता और सेवा वितरण में सुधार करती है।(आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com