देव दीपावली में 5 लाख दीयो से प्रकाशित होगी प्रयाग नगरी

देव दीपावली में 5 लाख दीयो से प्रकाशित होगी प्रयाग नगरी
अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम की तरह प्रयागराज के देव दीपावली कार्यक्रम को भी भव्य मनाने की है तैयारी। (Wikimedia Commons)

पुरातन संस्कृति को वापस वही मुकाम दिलाने के लिए योगी सरकार ने जिस तरह अयोध्या में 'दीपोत्सव' कार्यक्रम किया था उसके बाद अब प्रयागराज में 19 नवंबर को होने वाली देव दीपावली कार्यक्रम को भी भव्य बनाने की तैयारी है। इस मौके पर गंगा और यमुना नदियों के संगम स्थल संगम क्षेत्र को करीब पांच लाख दीयों से सजाने की तैयारी है। पवित्र शहर में इस आयोजन को भव्य बनाने के प्रयास जारी हैं। आयोजन के दौरान गंगा आरती मंच के दोनों किनारों पर विशेष सजावट की जाएगी और आगंतुक नाव की सुविधा के माध्यम से भी कार्यक्रम का आनंद ले सकेंगेे।

प्रयागराज के जिला मजिस्ट्रेट संजय कुमार खत्री ने कहा कि पिछले वर्षो की तुलना में इस वर्ष बहुत बड़े उत्सव की योजना बनाई गई है और इस आयोजन के लिए एक अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि शहर के सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ-साथ शहर की प्रमुख हस्तियां भी शामिल होंगी। इसके अलावा शहर के साथ-साथ देश के जाने-माने कलाकारों को परफॉर्म करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। हालांकि, आयोजन के दौरान कोविड -19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के बारे में प्रयागराज के जिलाधिकारी ने कहा, "इस आयोजन की भव्यता को बढ़ाने के लिए, पूरे संगम क्षेत्र को सेक्टरों में विभाजित किया जाएगा और विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों को आवंटित किया जाएगा और उसी के अनुसार काम सौंपा जाएगा।

जिला प्रशासन के अधिकारी प्रयागराज नाविक संघ के पदाधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं ताकि आगंतुकों को उचित मूल्य टिकट देकर नावों के माध्यम से शानदार दृश्य का आनंद लेने के लिए सुविधा प्रदान की जा सके। अधिकारी इस आयोजन के पास विशेष रेत कलाकृति को अंजाम देने की भी योजना बना रहे हैं और शहर के सभी प्रमुख चौराहों को भी रोशन किया जाएगा। बता दे, अभी तक यह उत्सव वाराणसी तक ही सीमित था लेकिन अगली बार हुए भव्य देव दीपावली कार्यक्रम के बाद से यह देशव्यापी होने की संभावना है।

आपको बता दें, अगले साल की तरह इस साल भी बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में भी देव दीपावली का आयोजन भव्य तरीके से होगा और वहां पर 15 लाख दीये जलाने की तैयारी है। इसके अलावा यह भी संभावना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com