रियो ओलंपिक की तुलना में भारतीय हॉकी टीम की तैयारी बेहतर : रघुनाथ

इंडियन हॉकी टीम अबकी बार अच्छी स्थिति में।(आईएएनएस)
इंडियन हॉकी टीम अबकी बार अच्छी स्थिति में।(आईएएनएस)

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व ड्रैग फ्लिकर वीआर रघुनाथ का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम की तैयारी 2016 रियो ओलंपिक की तुलना में बेहतर है। रघुनाथ ने कहा, "मेरा मानना है कि मौजूदा भारतीय हॉकी बेहतर तरीके से ओलंपिक की तैयारी कर रही है। एक ही बैच के खिलाड़ी सात-आठ साल से हैं और यूरोपियन खिलाड़ियों के साथ संपर्क में है। उम्मीद है कि टीम रियो के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करेगी।"

उन्होंने कहा, "ओलंपिक में जरूरी है कि आप किस तरह लय हासिल कर रहे हैं। मैंने देखा है कि टीम सामान्य तरीके से फ्री माइंड होकर खेलती है। मैंने खिलाड़ियों से कहा कि अवसर के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचें।"

रघुनाथ ने कहा, "खिलाड़ी लगभग एक ही आयु वर्ग के हैं और लंबे समय से क्वारंटीन में एक साथ रह रहे हैं जिस कारण वे एक दूसरे को जानने लगे हैं। रूपिंदर और मनप्रीत जैसे खिलाड़ी पिछले सीजन में भी थे।"

रघुनाथ ने टीम के मौजूदा उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह की सराहना की।

उन्होंने कहा, "अंडर-21 विश्व कप जीतने के बाद हरमनप्रीत तुरंत टीम में आए। कोच ने कहा था कि इसे टीम में रखना है और कम से कम 30-40 मैच तक संभालना है जिससे इन्हें इस बात का अंदाजा हो कि अंतरराष्ट्रीय हॉकी क्या है। हमने हरमनप्रीत का मार्गदर्शन किया और उन्हें जल्द ही चीजों को समझा।"

रघुनाथ ने कहा, "हमें तीन-चार महीनों में नतीजे देखने को मिले और उन्होंने स्कोर करना शुरू कर दिया। रूपिंदर और मैं हरमनप्रीत को खिलाड़ी नहीं बल्कि भाई की तरह देखते थे। हमारे कोच भी इस तरह रहते थे जिससे जूनियर खिलाड़ी सीनियर खिलाड़ी के साथ आराम से रहे। मेरा मानना है कि हरमनप्रीत अभी आठ से 10 साल तक अंतरराष्ट्रीय हॉकी खेल सकते हैं।"(आईएएनएस-SHM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com