यूक्रेन घटनाक्रम पर क्वाड देशों ने की बैठक

यूक्रेन घटनाक्रम पर क्वाड देशों ने की बैठक
यूक्रेन घटनाक्रम पर क्वाड देशों ने की बैठक।(Twitter)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) द्वारा सैन्य अभियान शुरू किए जाने के बाद रूस(Russia) और यूक्रेन(Ukraine) के बीच संघर्ष आठवें दिन में प्रवेश कर गया। इसी बीच वैश्विक राजनीति से संबंधित एक बडी खबर सामने आई है। दरअसल, क्वाड(Quad) देशों – अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने गुरुवार को यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रमों पर चर्चा की, जिसमें इसके मानवीय निहितार्थ भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड(Quad) नेताओं के एक आभासी शिखर सम्मेलन में भाग लिया। बैठक में सितंबर 2021 के शिखर सम्मेलन के बाद से क्वाड पहल पर प्रगति की समीक्षा की गई और इस वर्ष के अंत में जापान(Japan) में शिखर सम्मेलन द्वारा ठोस परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से सहयोग में तेजी लाने पर सहमति व्यक्त की गई।

मोदी(Narendra Modi) ने रेखांकित किया कि क्वाड(Quad) को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के अपने मुख्य उद्देश्य पर केंद्रित रहना चाहिए। उन्होंने मानवीय और आपदा राहत, ऋण स्थिरता, आपूर्ति श्रृंखला, स्वच्छ ऊर्जा, कनेक्टिविटी और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में क्वाड के भीतर सहयोग के ठोस और व्यावहारिक रूपों का आह्वान किया।

पीएमओ ने कहा, "बैठक में यूक्रेन के विकास पर चर्चा की गई, जिसमें इसके मानवीय निहितार्थ भी शामिल हैं।" इसके अलावा मोदी(Narendra Modi) ने बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने की जरूरत पर भी जोर दिया।

lnput : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com