भारत और नेपाल के बीच फिर से रेल सेवा शुरू हुई|

भारत-नेपाल के बीच रेल सेवा शुरू(IANS)
भारत-नेपाल के बीच रेल सेवा शुरू(IANS)

भारत{India} और नेपाल{Nepal} के बीच 8 साल बाद रेल सेवा एक बार फिर से शुरू हो गई है। 35 किलोमीटर लंबी इस रेल सेवा का नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा{Sher Bahadur Deuba} और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी{Narendra Modi} ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम उद्घाटन किया। 3 अप्रैल से भारत और नेपाल का सफर करने वाली यात्री इस यात्रा का लुत्फ उठा सकेंगे। ये रेल सेवा बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर होते हुए कुर्था तक जाएगी। भारत और नेपाल के बीच शुरू हुई ये रेल सेवा कुल 34.9 किलोमीटर लम्बी होगी। रेल सेवा के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा रेल सेवा शुरू होने से दोनों देशों के बीच निकटता आयेगी।


भारत-नेपाल के बीच रेल सेवा शुरू(Unplash)

पीएम मोदी ने कहा, भारत और नेपाल के बीच शुरू हुए इस रेल मार्ग पर 127 छोटे और 15 बड़े पुलों का निर्माण किया गया है। ये परियोजना इस क्षेत्र के विकास के लिए एक गेम चेंजर सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि कुल 34.9 किलोमीटर लंबा जयनगर-कुर्था रेल खंड दोनों देशों के बीच भौगोलिक संपर्क स्थापित करने के साथ ही सांस्कृतिक संबंधों को भी मजबूती दे रहा है। नेपाल में रुपे कार्ड की शुरूआत हमारी फाइनेंशियल कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर नव आमान परिवर्तित जयनगर-कुर्था रेल खंड पर रेल यात्री सेवा का शुभारंभ किया गया। रेलवे के अनुसार जयनगर से कुर्था की इस यात्रा के बीच कुल 9 स्टॉप पड़ेंगे। बिहार के जयनगर से ट्रेन चलने के बाद इनरवा रुकेगी और फिर अगला स्टेशन खजुरी पड़ेगा। खजुरी से महिनाथपुर, महिनाथपुर से वैदही, वैदही से परवाहा, परवाहा से जनकपुर और जनकपुर से कुर्था के रूट पर ट्रेन का संचालन होगा।

यह भी पढ़ें :-जया ने सांसदों को दिखाई अपने बेटे की फिल्म 'दसवीं '

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार बिहार के जयनगर से कुर्था तक के लिए सामान्य श्रेणी में 56.25 रुपये किराया होगा, जबकि 281.25 रुपये एसी कोच का किराया होगा। वहीं सामान्य श्रेणी में जयनगर से इनरवा के लिए 12.50 रुपये, खजुरी के लिए 15.60 रुपये, महिनाथपुर के लिए 21.87 रुपये, वैदही के लिए 28.12 रुपये, परवाहा के लिए 34.37 रुपये, जनकपुर के लिए 43.75 रुपये और कुर्था के लिए 56.25 रुपये किराया होगा। इसी तरह एसी श्रेणी में जयनगर से इनरवा के लिए 62.50 रुपये, खजुरी के लिए 78.12 रुपये, महिनाथपुर के लिए 109.37 रुपये, वैदही के लिए 140.60 रुपये, परवाहा के लिए 171.8 रुपये, जनकपुर के लिए 218.75 रुपये और कुर्था के लिए 281.25 रुपये किराये के रूप में चुकाने होंगे।

–आईएएनएस{NM}

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com