रिकॉर्ड 675 लाख हैक्टेयर मैं हुई रवि फसलों की बुवाई

रिकॉर्ड 675 लाख हैक्टेयर मैं हुई रवि फसलों की बुवाई

देशभर में रबी फसलों की बुआई रिकॉर्ड 675 लाख हेक्टेयर में हुई है। यह इस बात की पुष्टि करता है कि दिल्ली सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन से देश में कहीं भी खेती किसानी का काम प्रभावित नहीं हुआ है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रबी फसलों की रिकॉर्ड बुआई करने के लिए शुक्रवार को देश के किसानों का अभिनंदन किया। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी रबी फसलों की बुआाई के आंकड़ों के अनुसार, देश में इस बार रबी सीजन की 675 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में रिकार्ड बुआाई हुई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान करीब 662 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में रबी फसलों की कुल बुआई हुई थी।

पिछले वर्ष की आज तक की अवधि की तुलना में लगभग पौने उन्नीस लाख हेक्टेयर क्षेत्र में अधिक बुआई हुई है।गेहूं, चावल, मोटा अनाज, रेपसीड एवं सरसों सहित अन्य लगभग सभी फसलों के कवरेज क्षेत्र में वृद्धि हुई है। गेहूं की बात करें तो इस बार 345 लाख हेक्टेयर से ज्यादा में बुआई हुई जो पिछले साल की तुलना में 3.13 फीसदी ज्यादा है। चने के रकबे में 4.18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

तोमर ने कहा कि किसानों के अथक परिश्रम से यह उपलब्धि संभव हो सकी है। किसानों ने कोरोना महामारी के बावजूद खरीफ सीजन की भांति ही रबी फसलों के अंतर्गत भी रिकार्ड क्षेत्र कवरेज की प्रगति हासिल की है जो अभिनन्दनीय है। (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.