आरबीआई की नई स्कीम को मिला अच्छा प्रोत्साहन

रिटेल डायरेक्ट स्कीम को शुरुआती दिनों से मिल रहा है अच्छा प्रोत्साहन।
रिटेल डायरेक्ट स्कीम को शुरुआती दिनों से मिल रहा है अच्छा प्रोत्साहन।

आपको याद होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की 'रिटेल डायरेक्ट स्कीम' की शुरुआत की। लेकिन इसके बाद एक ऐसी खबर आई है जो निश्चित थी आरबीआई को सुकून देगी। दरअसल आरबीआई का मानना है कि इस स्कीम पर शुरुआती तौर पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। यह योजना सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश का एक नया माध्यम प्रदान करती है। आरबीआई ने एक ट्वीट करके बताया, "आरबीआई रिटेल डायरेक्ट स्कीम के लिए उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है। 13 नवंबर, 2021 को दोपहर 2.30 बजे तक 12,000 प्लस रजिस्ट्रेशन्स हुई हैं।

इस स्कीम के लॉन्च इवेंट में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'रिटेल डायरेक्ट स्कीम' ने देश में छोटे निवेशकों को सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश का एक सरल और सुरक्षित माध्यम दिया है। अब तक छोटे निवेशकों को सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश की प्रक्रिया एक बोझिल प्रक्रिया लगती थी। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि 'रिटेल डायरेक्ट स्कीम' मध्यम वर्ग, कर्मचारियों, छोटे व्यापारियों और वरिष्ठ नागरिकों को उनकी छोटी बचत के साथ सीधे और सुरक्षित रूप से सरकारी प्रतिभूतियों में लाएगी।

उन्होंने कहा कि चूंकि सरकारी प्रतिभूतियों में गारंटीशुदा निपटान का प्रावधान है, इससे छोटे निवेशक को सुरक्षा का आश्वासन मिलता है। इस योजना को सरकारी प्रतिभूति बाजार के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया गया है। निवेश की प्रक्रिया को सरल बनाकर सरकारी प्रतिभूतियों को आम आदमी की आसान पहुंच में लाने की उम्मीद है।

अपको बता दें, यह योजना सरकारी प्रतिभूति बाजार, प्राथमिक और द्वितीयक दोनों के साथ-साथ आरबीआई के साथ अपना गिल्ट प्रतिभूति खाता ('खुदरा प्रत्यक्ष') खोलने की सुविधा प्रदान करेती हैं।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com