रोहित शर्मा करेंगे न्यूजीलैंड खिलाफ कप्तानी

खराब फॉर्म से जूझ रहे है  रोहित शर्मा  (Wikimedia commons)
खराब फॉर्म से जूझ रहे है रोहित शर्मा (Wikimedia commons)

17 नवंबर से शुरू होने वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड से टीम इंडिया की भिड़ंत होगी। स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस टीम के कप्तान होंगे। विराट कोहली के टी20आई की कप्तानी छोड़ने के साथ चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति ने रोहित को टीम का कप्तान और के.एल. राहुल को उप-कप्तान नियुक्त किया। बता दें,नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी यह पहला असाइनमेंट होगा। वह रवि शास्त्री की जगह लेंगे।

अबकी बार चयनकर्ताओं ने कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा सहित कई बहु-प्रारूपों को टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है, जो इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के पूरा होने के बाद हुआ था। साथ ही साथ हार्दिक पंड्या, शार्दूल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर, जो 15 सदस्यीय टी 20 विश्व कप टीम का हिस्सा थे, को नहीं चुना गया है।

श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल, जो टी20 विश्व कप में यात्रा रिजर्व का हिस्सा थे, उन्हें इस टीम में शामिल किया गया है। टीम में युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज की भी वापसी हुई है। आईपीएल, 2021 में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए चुने गए खिलाड़ियों में ऑरेंज कैप विजेता गायकवाड़ हैं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका दौरे पर भारत के लिए दो टी20 मैच खेले थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीन टी20 मैच जयपुर (17 नवंबर), रांची (19 नवंबर) और कोलकाता (21 नवंबर) में खेले जाएंगे। कानपुर (25-29 नवंबर) और मुंबई (3-7 दिसंबर) में बाद के दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी।

इसके आलावा चयन समिति ने जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत 'ए' टीम को भी चुना। प्रियांक पांचाल की अगुवाई वाली 14 सदस्यीय टीम को 23 नवंबर से शुरू होने वाले ब्लोमफोंटेन में चार दिवसीय तीन मैच खेलने हैं।

भारत की टी20 टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), के.एल. राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मो. सिराज।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत 'ए' टीम : प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), के. गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी, उमरान मलिक, ईशान पोरेल और अर्जन नागवासवाला।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com