रूस ने किया दावा, यूक्रेन ने सात हजार विदेशियों को बंधक बनाया

यूक्रेन ने सात हजार विदेशियों को बंधक बनाया (IANS)
यूक्रेन ने सात हजार विदेशियों को बंधक बनाया (IANS)

यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच रूस ने दावा किया है कि उसने कीव, चेर्निहीव, सूमी, खारकीव और मारियुपोल शहरों से नागरिकों और विदेशी नागरिकों को निकालने के लिए मास्को से 10 कॉरिडोर खोले हैं, जिसमें प्रत्येक शहर से एक कॉरिडोर शामिल है। दूसरी ओर रूस ने यह भी आरोप लगाया कि यूक्रेन ने विभिन्न देशों के लगभग 7,000 लोगों को बंधक बना लिया है जबकि 70 जहाज बंदरगाहों पर फंसे हैं।

शुक्रवार को एक बयान में, रूस ने दावा किया है कि एक कॉरिडोर पोलैंड, मोल्दोवा और रोमानिया के पश्चिम में कीव अधिकारियों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों के माध्यम से किया जा रहा है। रूसी दूतावास ने कहा, "हमारे द्वारा प्रस्तावित दस मार्गो में से, यूक्रेनी केवल दो पर सहमत हुए हैं, जिसमें कीव और मारियुपोल शामिल है।"

कीव में अधिकारियों ने अतिरिक्त रूप से इजियम, एनरगोडार, वोल्नोवाखा और जाइटॉमिर दिशा में चार और मार्गो की घोषणा की। रूस के बयान में आगे कहा गया है, "अकेले पिछले 24 घंटों में 23,127 और लोगों ने रूस में शरण ली है और उनमें से पहले से ही यूक्रेन की लगभग 2,000 बस्तियों से 26,19,026 लोग रह रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि, "3,562 बच्चों सहित 34,555 लोगों को यूक्रेन के विभिन्न क्षेत्रों से निकाला गया, साथ ही लुगांस्क और डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक, यूक्रेनी पक्ष की भागीदारी के बिना और 2,23,000 से अधिक लोगों को विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से निकाला जारी रखा गया, जिनमें से 50,258 बच्चे थे।"

बयान के अनुसार, शुक्रवार को रूसी सशस्त्र बलों ने 13 बसों, 957 शरणार्थियों के साथ 130 निजी कारों से एनजरेदर शहर से जापोरोजे तक आवाजाही की सुरक्षा सुनिश्चित की और 62,000 से अधिक शरणार्थियों को निकालने में कामयाब रहे। रूस ने कहा कि 21 विदेशी देशों के 7,000 लोगों को यूक्रेनी बंधक बनाए हुए हैं।

वर्तमान में, यूक्रेनी बंदरगाहों में 50 से अधिक विदेशी जहाज हैं, जो अजरबैजान, ग्रीस, जॉर्जिया, मिस्र, भारत, लेबनान, सीरिया, तुर्की, फिलीपींस, जमैका और कई अन्य विदेशी नागरिकों द्वारा संचालित हैं। उन्होंने आगे कहा, "हम यूक्रेनी पक्ष से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के मानदंडों का सख्ती से पालन करने और यूक्रेनी बंदरगाहों और क्षेत्रीय समुद्र से विदेशी जहाजों के सुरक्षित निकास को सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं।"

बयान में कहा गया है, "हम एक बार फिर जोर देते हैं कि रूसी सशस्त्र बल लोगों के लिए खतरा पैदा नहीं करते हैं।" रूस के क्षेत्रों में 9,500 से अधिक अस्थायी आवास केंद्र संचालित हो रहे हैं। आज, खारकीव, जापोरोजि़या, कीव और चेर्निगोव क्षेत्रों में 23 मानवीय कार्य किए जा रहे हैं, जिसके दौरान भोजन सहित 284 टन बुनियादी जरूरतों को आबादी में स्थानांतरित किया जा रहा है।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com