S. Jaishankar की अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक

एस. जयशंकर- भारत के विदेश मंत्री(File Photo)
एस. जयशंकर- भारत के विदेश मंत्री(File Photo)

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर(S. Jaishankar) ने गुरुवार को यहां सीनेटर कस्र्टन गिलिब्रैंड(Kirsten Gillibrand) के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की। बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने यूक्रेन(Ukraine), अफगानिस्तान(Afghanistan), दक्षिण एशिया(South Asia) के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया।

बैठक के बाद जयशंकर(S. Jaishankar) ने कहा कि उन्होंने उन्हें भारत के विकास और प्रगति के विभिन्न आयामों से अवगत कराया।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच, अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद नई दिल्ली को पश्चिम द्वारा घोषित रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का पूरे दिल से समर्थन करने के लिए भारत का दौरा कर रहे हैं।

14 अप्रैल को एडम स्मिथ के नेतृत्व में तीन अमेरिकी कांग्रेसियों ने अपनी भारत यात्रा के दौरान विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के अलावा अन्य अधिकारियों से मुलाकात की।

सशस्त्र सेवाओं पर यूएस हाउस कमेटी के अध्यक्ष स्मिथ के साथ कांग्रेसी ऑस्टिन स्कॉट और कांग्रेस सदस्य क्रिसी होउलाहन भी थे।

11 अप्रैल को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जयशंकर की मेजबानी की और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने वाशिंगटन में चौथे यूएस-इंडिया 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता पर पेंटागन में भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और दोनों पक्षों ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद उत्पन्न होने वाली स्थितियों पर चर्चा की।

आईएएनएस(DS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com