सबरीमाला मंदिर का नया सीजन आज से शुरू

सबरीमाला मंदिर का नया सीजन सोमवार यानी आज से शुरू। (Wikimedia Commons)
सबरीमाला मंदिर का नया सीजन सोमवार यानी आज से शुरू। (Wikimedia Commons)

भगवान अय्यप्पा(Lord Aiyappa) को समर्पित केरल स्थित सबरीमाला मंदिर(Sabarimala Temple) के नए सीजन की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंदिर के कपाट भक्तों के लिए सोमवार से खोल दिए जाएंगे। मंदिर से जुड़े अधिकारी और पुजारी सोमवार शाम मंदिर पहुंचेंगे और मंदिर खोलने से पहले अपने प्रथागत पूजा अर्चना करेंगे।

हालांकि राज्य में भारी वर्षा के साथ अधिकारीयों द्वारा प्रतिबन्ध लगाने के साथ-साथ चीज़ें प्रवाह की स्थिति में हैं। पहाड़ी पर स्थित मंदिर में दर्शन से पहले भक्तों के लिए पम्बा नदी में अनिवार्य स्नान पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी गई है।

मंदिर(Sabarimala Temple) प्रशासन ने रोज़ाना 30 हज़ार भक्तों को दर्शन की अनुमति देने का निर्णय किया है। मंदिर अधिकारीयों के अनुसार अब तक 13 लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों ने मंदिर में दर्शन के लिए प्री बुकिंग करा रखी है। दो माह तक चलने वाला मंदिर का सीजन दिसंबर में कुछ दिनों के अवकाश के बाद जनवरी में समाप्त हो जाएगा।

पिछले कुछ सालों में सबरीमाला मंदिर(Sabarimala Temple) बहुत चर्चा में रहा है। जहां मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र वाली औरतों का प्रवेश वर्जित था। यह सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) के आदेश के बाद यह प्रतिबन्ध हटा दिया गया।

साल 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को एक आदेश में मंदिर में प्रवेश की अनुमति दे दी थी। (Wikimedia Commons)

2020 में जब कोरोना के कारण देश भर के मंदिरों पर ताले लग गए थे। प्रतिबन्ध हटने के बाद शुरुवाती दौर में भक्तों को दर्शन के लिए 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट अनिवार्य थी। वहीं वैक्सीन की दोनों डोज़ ले चुके भक्तों को भी मंदिर में प्रवेश की अनुमति थी।

मंदिर प्रशासन ने बताया की मंदिर में चढ़ावा और प्रसाद के रूप में 'अप्पोम' और 'अरावण' (पायसेम) भी बिक्री के लिए तैयार है। मंदिर के अधिकारियों ने बताया कि अरवना का वर्तमान स्टॉक लगभग दस लाख कंटेनर था, इसके अलावा दो लाख अप्पम के पैकेट भी तैयार हैं, जबकि प्रतिदिन दो लाख कंटेनर और अप्पम के एक लाख पैकेट का उत्पादन दैनिक मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा।
यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट की प्रदुषण के मुद्दे पर दिल्ली सरकार को फटकार

मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है, और मंदिर स्थित कसबा अब अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एस. श्रीजीत और उनकी टीम के अधीन होगा। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि पांच आपातकालीन स्वास्थ्य केंद्र भी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर तैयार हैं।

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com