‘गोलीमार’ शाहरुख पठान को ‘हीरो’ बताने वाले शरजील उसमानी को, एटीएस ने आजमगढ़ से किया गिरफ्तार

पूर्व एएमयू छात्र शरजील उसमानी(Picture: Twitter)
पूर्व एएमयू छात्र शरजील उसमानी(Picture: Twitter)

दिल्ली दंगों का शूटर शाहरुख पठान को हीरो और मुजाहिद बताने वाले न्यूज़लौंड्री और दी वायर के पूर्व लेखक शरजील उसमानी की गिरफ्तारी की ख़बरें सोशल मीडिया, ट्वीटर पर चर्चा का विषय बनी हुई है। शरजील के समर्थन में ट्वीटर पर लोगों ने #ReleaseSharjeelUsmani का ट्रेंड भी चलाया है।

शरजील उसमानी, इससे पहले भी सीएए प्रदर्शन के दौरान चर्चा में आया था, जब उसने अपने भाषण के जरिये लोगों को भड़काने की कोशिश की थी। शरजील उसमानी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का छात्र रह चुका है। रिपोर्ट के अनुसार, कल शाम, शरजील के आजमगढ़ स्थित घर से उसे, एटीएस के 5 लोगों की एक टीम ने गिरफ्तार कर लिया था। परिवार के लोगों द्वारा किए गए दावे के अनुसार, गिरफ्तारी करने आई एटीएस की टीम ने शरजील के कमरे से उसकी लैपटॉप और किताबें भी ज़ब्त की है। 

शरजील उसमानी को लेकर हमने पहले भी रिपोर्ट किया था की, ट्वीटर के जरिये वह किस तरह सांप्रदायिक व भड़काऊ बातें कर, धार्मिक सदभावना बिगाड़ने की कोशिश करता रहता है। फरवरी में हुए दिल्ली के हिन्दू विरोधी दंगों में, हिंदुओं और पुलिस वालों पर गोलियां चलाने वाले शाहरुख पठान को भी शरजील ने हीरो बता कर उसका समर्थन किया था। इसके अलावा सीएए प्रदर्शन के दौरान, असम को भारत से काट कर अलग करने का प्रण लेने वाले शरजील इमाम का भी शरजील उसमानी ने मुखर रूप से समर्थन किया है।  

शरजील उसमानी के 25 जून वाले भड़काऊ ट्वीट के संदर्भ में हमने 28 जून को उसके खिलाफ साइबर आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। उस शिकायत में हमने बताया था की, पुलिस और हिंदुओं पर गोलियां बरसाने वाले शाहरुख पठान को हीरो और मुजाहिद बता कर शरजील उसमानी हिंदुओं पर गोलियां बरसाने को सही ठहरा रहा है, और इसके साथ की लोगों को ऐसे कृत्य के लिए उकसा भी रहा है। 

हालांकि, शरजील उसमानी की गिरफ्तारी उस ट्वीट को लेकर नहीं बल्कि सीएए प्रदर्शन के दौरान भीड़ को भड़काने को लेकर हुई है। कल शरजील की गिरफ्तारी की खबर आते ही मुस्लिम और वामपंथी समुदाय में हड़कंप मच गया है, और वो एक सुर में इसका विरोध कर रहे हैं। विरोध जताने वालों में पत्रकार राणा अयूब, सिद्धार्थ वर्धराजन जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं। 

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com