श्री रामायण यात्रा ट्रेन: आईआरसीटीसी की पहली सुपर लग्जरी ट्रेन आज से शुरू

श्री रामायण यात्रा ट्रेन भगवान राम से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों पर से गुज़रेगी।(Pixabay)
श्री रामायण यात्रा ट्रेन भगवान राम से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों पर से गुज़रेगी।(Pixabay)

भारत में आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेल कैटरिंग और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने "श्री रामायण टूर्स ने "श्री रामायण यात्रा टूर्स" (Ramayan Circuit Train) की एक श्रृंखला की योजना बनाई है, जो बेहतर COVID-19 स्थिति को देखते हुए ट्रेनों द्वारा घरेलू पर्यटन की क्रमिक बहाली को चिह्नित करेगी। आईआरसीटीसी के एक प्रेस नोट के अनुसार, दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाले पहले दौरे में भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा शामिल होगी।

भारतीय रेलवे की ई-टिकटिंग शाखा आईआरसीटीसी ने कहा कि उसने बजट और प्रीमियम सेगमेंट के पर्यटकों की आवश्यकता को समझते हुए अपनी तीर्थ यात्रा स्पेशल टूरिस्ट ट्रेनों(Ramayan Circuit Train) और डीलक्स टूरिस्ट ट्रेनों का उपयोग करते हुए ट्रेन टूर पैकेज की योजना बनाई है।

नोट में कहा गया है कि आईआरसीटीसी को इस पहल के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और पहला टूर पूरी तरह से बुक हो गया है। लगातार मांग को देखते हुए इस साल 12 दिसंबर को फिर से इतनी ही कीमत और अवधि के साथ इस टूर को चलाने का फैसला किया गया है.

श्री रामायण यात्रा ट्रेन: किराया
जहां एसी-द्वितीय श्रेणी के विन्यास की कीमत 82,950 रुपये प्रति व्यक्ति है, वहीं पहले एसी की कीमत 1,02,095 रुपये होगी। दोनों वर्ग एक साथ 156 व्यक्तियों को समायोजित कर सकते हैं। डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन में बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक रसोई, डिब्बों में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर आधारित वॉशरूम फ़ंक्शन और पैरों की मालिश सहित कई लक्जरी सुविधाएँ हैं।

श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै – 16 नवंबर को प्रस्थान करेगी। इस ट्रेन के लिए आधिकारिक वेबसाइट – www.irctctourism.com पर बुकिंग शुरू हो गई है।(Credit-Unsplash)

श्री रामायण यात्रा ट्रेन: मार्ग
यह दौरा 17 दिनों में पूरा होगा। इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर भी जाएंगे। अगला गंतव्य बिहार में सीतामढ़ी होगा और सीता जी के जन्मस्थान और सड़क मार्ग से ढके जनकपुर में राम-जानकी मंदिर के दर्शन होंगे।
इसके बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी और पर्यटक सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों के दर्शन करेंगे। वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाएगी। बयान में कहा गया है कि ट्रेन का पड़ाव नासिक होगा जिसमें त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे.
नासिक के बाद, अगला गंतव्य हम्पी होगा जो प्राचीन कृषिकिंधा शहर है। रामेश्वरम इस ट्रेन यात्रा का अंतिम गंतव्य होगा जिसके बाद ट्रेन अपनी यात्रा के 17 वें दिन दिल्ली वापस आएगी। इस पूरे दौरे में मेहमान करीब 7500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल "देखो अपना देश" के अनुरूप यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है।

श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै
दूसरी ट्रेन – श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै – 16 नवंबर को प्रस्थान करेगी। इस ट्रेन के लिए आधिकारिक वेबसाइट – www.irctctourism.com पर बुकिंग शुरू हो गई है।
श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-मदुरै बजट श्रेणी की ट्रेन होगी जिसमें स्लीपर श्रेणी के कोच होंगे। ट्रेन मदुरै से डिंडीगुल, तिरुचिरापल्ली, करूर, इरोड, सेलम, जोलारपेट्टई, काटपाडी, चेन्नई सेंट्रल, रेनिगुंटा और कडप्पा में बोर्डिंग पॉइंट के साथ शुरू होगी। यह हम्पी, नासिक, चित्रकूट, इलाहाबाद, वाराणसी को कवर करेगा और मदुरै लौटेगा।
श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्रीगंगानगर का 16 रात/17 दिन का पैकेज भी है और ट्रेन 25 नवंबर को रवाना होगी।
उत्तर भारत के बजट खंड के पर्यटकों के लिए, आईआरसीटीसी श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस-श्री गंगानगर को अपनी तीर्थ विशेष पर्यटक ट्रेनों के साथ संचालित कर रहा है।

ट्रेन अबोहर-मलौत, भटिंडा, बरनाला, पटियाला, राजपुरा, अंबाला कैंट, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, दिल्ली कैंट, गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर, आगरा फोर्ट में बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग पॉइंट के साथ श्री गंगानगर से शुरू होगी। , इटावा और कानपुर।
यह अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज और चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम, कांचीपुरन को कवर करेगा और श्री गंगानगर लौटेगा।
दूसरे दौरे की योजना फरवरी में है। रामायण यात्रा के अलावा, आईआरसीटीसी ने रामपथ यात्रा स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की भी योजना बनाई है, जो 27 नवंबर को रवाना होगी।

Input- Various Source; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Ramayan Circuit Train: देश की पहली धार्मिक ट्रेन | ramayana circuit train inside | IRCTC | Newsgram

youtu.be

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com