स्पेसएक्स ने 47 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक किया लॉन्च

स्पेसएक्स ने 47 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक किया लॉन्च।(Twitter)
स्पेसएक्स ने 47 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक किया लॉन्च।(Twitter)

एलन मस्क के अंतरिक्ष कम्पनी स्पेसएक्स ने 47 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, स्टारलिंक 4-9 मिशन 3 मार्च को सुबह 9.25 बजे EST (6.25am PST) पर फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर के पैड 39A से रवाना हुआ और स्पेसएक्स का इस साल 52 प्रक्षेपणों में नौवां था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्टारलिंक को वर्तमान में अपने नक्षत्र को 12,000 उपग्रहों तक विस्तारित करने की मंजूरी दी गई है, हालांकि स्पेसएक्स ने 30,000 और लॉन्च करने के लिए आवेदन किया है। गुरुवार का प्रक्षेपण स्पेसएक्स के लिए पहले से ही वर्ष का छठा स्टारलिंक मिशन था। सभी प्रक्षेपण सफल रहे।

रिपोर्ट की माने तो फाल्कन 9 बूस्टर 'बी1060' द्वारा उड़ाए गए मिशन ने जून 2020 में अपनी शुरूआत के बाद से 11 उड़ानें पूरी कर ली हैं। 47 स्टारलिंक उपग्रह अब कार्यक्रम की पहली पीढ़ी के तारामंडल में 2,000 से अधिक अन्य लोगों में शामिल हो गए हैं, जो पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे हैं, जो दुनिया भर में, यहां तक कि दूरदराज के क्षेत्रों में भी उच्च गति, कम-विलंबता इंटरनेट प्रदान करते हैं।

लेकिन तीसरे मिशन के दौरान, 3 फरवरी को 49 स्टारलिंक उपग्रहों में से 38 एक भू-चुंबकीय तूफान के कारण अपनी इच्छित कक्षा तक पहुंचने में विफल रहे, जब वे पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कर गए, तो जल गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पेसएक्स का अगला स्टारलिंक लॉन्च 8 मार्च को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन (सीसीएसएफएस) लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से निर्धारित है।

lnput : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com