केंद्र सरकार का सुप्रीम कोर्ट में बयान, “माल्या,नीरव और चोक्सी से बैंकों में लौटे  18,000 करोड़ रूपये”

केंद्र सरकार का सुप्रीम कोर्ट में बयान, “माल्या,नीरव और चोक्सी से बैंकों में लौटे  18,000 करोड़ रूपये”
केंद्र सरकार का सुप्रीम कोर्ट में बयान, "माल्या,नीरव और चोक्सी से बैंकों में लौटे 18,000 करोड़ रूपये" (Wikimedia Commons)

केंद्र सरकार(Central Government) ने न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि इस तरह के मामलों में अदालतों द्वारा पारित किसी भी कठोर कार्रवाई के अंतरिम आदेशों द्वारा कवर की गई कुल राशि लगभग ₹67,000 करोड़ है।

शीर्ष अदालत ने इससे पहले पूर्व अरबपति और भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या(Vijay Mallya) के खिलाफ अवमानना के मामले को 24 फरवरी के लिए स्थगित कर दिया था, जिसमें उन्हें व्यक्तिगत रूप से या वकील के माध्यम से पेश होने का अंतिम अवसर के रूप में दो सप्ताह का समय दिया गया था।

पूर्व अरबपति और भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या (Wikimedia Commons)

माल्या धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना करने के लिए भारत में वांछित है और ब्रिटेन में जमानत पर रहता है जबकि एक "गोपनीय" कानूनी प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

फरवरी 2019 में यूके सरकार द्वारा भारत में उनके प्रत्यर्पण का आदेश दिए जाने के बाद, माल्या ने ब्रिटिश अदालतों में आदेश का विरोध करने के लिए सभी कानूनी रास्ते समाप्त कर दिए। माना जाता है कि व्यवसायी अब ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांगने वाले एक आवेदन पर निर्भर है।


कैसे बनता है देश का बजट? How Budget is prepared | Making of Budget Nirmala sitharaman | NewsGram

youtu.be

जबकि माल्या पर मूलधन और ब्याज में बैंकों के एक संघ का 9,000 करोड़ रुपये बकाया है, हीरा कारोबारी नीरव मोदी(Nirav Modi) और मेहुल चोकसी(Mehul Choksi), जो पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी हैं, ने बैंक को ₹ 13,000 करोड़ का नुकसान पहुंचाया है। .

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को यह भी सूचित किया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा अब तक 4,700 मामलों की जांच की जा रही है, और 2002 में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के लागू होने के बाद से कथित अपराधों के लिए केवल 313 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। .

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.