अब भी चिंता का विषय है कोरोना का वैरिएंट BA.2- W.H.O

अब भी चिंता का विषय है कोरोना का वैरिएंट BA.2- डब्लूएचओ
अब भी चिंता का विषय है कोरोना का वैरिएंट BA.2- डब्लूएचओ

BA.2 को भी ओमीक्रॉन(Omicron) के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए, SARS-CoV-2 वायरस इवोल्यूशन (TAG-VE) पर डब्लूएचओ का तकनीकी सलाहकार समूह जो कल आयोजित किया गया था।

SARS-CoV-2 वह कोरोनावायरस(Coronavirus) है जो कोविड-19 का कारण बनता है, और विशेषज्ञ समूह नियमित रूप से मिलते हैं और उपलब्ध आंकड़ों पर चर्चा करने के लिए और वेरिएंट की गंभीरता के साथ-साथ डायग्नोस्टिक्स, चिकित्सीय और टीकों पर उनके प्रभाव पर चर्चा करते हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को ओमाइक्रोन के एक विशिष्ट उप-वंश के रूप में बीए.2 की निगरानी जारी रखनी चाहिए, जो वर्तमान में विश्व स्तर पर प्रचलित प्रमुख संस्करण है।

जिनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन (Wikimedia Commons)

अध्ययन चल रहा है

Omicron BA.1 और BA.2 सहित कई उप-रेखाओं से बना है, जिनमें से सभी की निगरानी WHO और भागीदारों द्वारा की जा रही है।

BA.2 सबसे आम में से एक है, हाल के सप्ताहों में रिपोर्ट किए गए अनुक्रमों में BA.1 के सापेक्ष वृद्धि हुई है, हालांकि सभी प्रकारों का वैश्विक प्रचलन वर्तमान में घट रहा है।

विशेषज्ञों ने समझाया कि BA.2 अपने आनुवंशिक अनुक्रम में BA.1 से भिन्न है, और इस उप-वंश पर इसका विकास लाभ है।

यद्यपि यह समझने के लिए अध्ययन चल रहे हैं कि क्यों, प्रारंभिक डेटा का सुझाव है कि BA.2 स्वाभाविक रूप से BA.1 की तुलना में अधिक पारगम्य प्रतीत होता है, वर्तमान में सबसे आम ओमाइक्रोन सबलाइन की रिपोर्ट की गई है।

हालांकि, ट्रांसमिसिबिलिटी में यह अंतर BA.1 और डेल्टा वेरिएंट के बीच की तुलना में बहुत छोटा प्रतीत होता है, विशेषज्ञों ने कहा।


Islam और Mohammad पर Wasim Rizvi उर्फ Jitrendra Narayan Tyagi के विवादित बयान जानिए | Newsgram

youtu.be

कुल गिरावट की सूचना

इस बीच, हालांकि BA.2 अनुक्रम अन्य ओमाइक्रोन उप-वंशों के अनुपात में बढ़ रहे हैं, फिर भी वैश्विक स्तर पर समग्र मामलों में गिरावट दर्ज की गई है।

इसके अलावा, जबकि BA.1 के साथ संक्रमण के बाद BA.2 के साथ पुन: संक्रमण के मामलों का दस्तावेजीकरण किया गया है, अध्ययनों से प्रारंभिक डेटा से पता चलता है कि BA.1 के साथ संक्रमण BA.2 के साथ पुन: संक्रमण के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है।

WHO Omicron के हिस्से के रूप में BA.2 वंश की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगा।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने देशों से सतर्क रहने, अनुक्रमों की निगरानी और रिपोर्ट करने और विभिन्न ओमाइक्रोन सबलाइनेज के स्वतंत्र और तुलनात्मक विश्लेषण करने का आग्रह किया।

विश्व स्तर पर, WHO के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार तक COVID-19 के 424,820,000 से अधिक मामले और 5.8 मिलियन से अधिक मौतें हुईं।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com