यूट्यूब पर देखने को मिला अजूबा, इंसानी शक्लें बनाता दिखा रोबोट

यूट्यूब पर देखने को मिला अजूबा, इंसानी शक्लें बनाता दिखा रोबोट
यूट्यूब पर एक वीडियो में देखने को मिल रहा है की कैसे एक ह्यूमनॉइड रोबोट इंसानी चेहरे बना रहा है। (Wikimedia Commons)

जैसे-जैसे रोबोट हमारे आस-पास और अधिक काम करने के लिए विकसित होते हैं, यूके स्थित ह्यूमनॉइड रोबोट(Humanoid Robot) निर्माता इंजीनियर आर्ट्स(Engineer Arts) ने अपने एक रोबोट में अधिक मानवीय चेहरे के भावों को शामिल किया है, जो आपको एक भयानक एहसास के साथ छोड़ सकता है।

यूट्यूब पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, 'अमेका'(Ameca) नामक रोबोट विभिन्न मानवीय भावों को प्रदर्शित करता है, जैसे कि नींद से "जागना" दिखाई देता है, क्योंकि इसका चेहरा अपनी आँखें खोलने पर भ्रम और निराशा दिखाता है।

जागते ही 'अमीका' अपने हाथों और भुजाओं को देखने लगती है, अपना मुंह खोलती है और अपनी भौहें ऊपर उठाती है, ठीक वैसे ही जैसे मनुष्य करता है।
वीडियो के अंत में, अमेका मुस्कुराती है और दर्शकों का स्वागत करते हुए हाथ पकड़ती है।

शतरंज खेलता ह्यूमनॉइड रोबोट (Wikimedia Commons)

इंजीनियर आर्ट्स के अनुसार, ह्यूमनॉइड बॉट वर्तमान में चलने में असमर्थ है और यह निकट भविष्य में इसे क्षमता देने की दिशा में काम कर रहा है।"भविष्य की रोबोटिक्स प्रौद्योगिकियों में विकास के लिए एक मंच के रूप में विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया, 'अमेका' मानव-रोबोट बातचीत के लिए एकदम सही ह्यूमनॉइड रोबोट प्लेटफ़ॉर्म है," कंपनी का कहना है।

'अमेका' हार्डवेयर ह्यूमनॉइड रोबोटिक्स में अपने स्वयं के शोध पर आधारित है और इसकी उन्नत 'मेस्मर' तकनीक पर बनाया गया है। जनवरी में अमेरिका के लास वेगास में होने वाले सीईएस 2022 सम्मेलन(CES Summit 2022) में 'अमेका' को प्रदर्शित करने के लिए इंजीनियर आर्ट्स स्लेटेड है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया, "मानव जैसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मानव जैसे कृत्रिम शरीर की जरूरत है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग सिस्टम को हमारे शक्तिशाली 'ट्रिटियम' रोबोट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अमेका पर परीक्षण और विकसित किया जा सकता है।"

Input-IANS ; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com