कोरोना से उबरने के बाद स्वाद और गंध को वापस आने में लग सकता है वक्त : स्टडी

साल 2020 की शुरूआत से फैली इस महामारी से संक्रमित होने के बाद लोगों में सूंघने और स्वाद लेने में दिक्कत आने की समस्या देखी गई। (Pixabay)
साल 2020 की शुरूआत से फैली इस महामारी से संक्रमित होने के बाद लोगों में सूंघने और स्वाद लेने में दिक्कत आने की समस्या देखी गई। (Pixabay)

क्या कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी से उबरने के बाद सूंघने और स्वाद लेने की आपकी क्षमता चली गई है? इसे वापस लौटने में एक साल का वक्त लग सकता है। हालिया एक शोध में इसका खुलासा हुआ है। साल 2020 की शुरूआत से फैली इस महामारी से संक्रमित होने के बाद लोगों में सूंघने और स्वाद लेने में दिक्कत आने की समस्या देखी गई। इसका लोगों की जिंदगी पर काफी असर पड़ा।

जामा नेटवर्क ओपन में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, फ्रांस में स्ट्रासबर्ग के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स के शोधकतार्ओं ने कोरोना से पीड़ित 97 मरीजों का निरीक्षण किया, जिनमें पूरे एक साल तक के लिए स्वाद लेने और सूंघने की क्षमता चली गई थी। हर चार महीने में इन पर एक सर्वेक्षण किया गया।

आठवें महीने में 51 में से 49 मरीजों ने पाया कि अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। (Pixabay)

97 में से 51 मरीजों को खुद पर गंभीरता से ध्यान रखने को कहा गया, ताकि जैसे ही उनमें सूंघने या स्वाद लेने की क्षमता वापस आए, वे इसकी जानकारी शोधकतार्ओं को दे सके। आठवें महीने में 51 में से 49 मरीजों ने पाया कि अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। उनमें सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता वापस आ गई है।

बाकी बचे दो रोगियों में एक, जो पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ था, वह सूंघने में तो सक्षम था, लेकिन सही तरीके से नहीं। दूसरा मरीज शोध के अंत तक भी सूंघने में सक्षम नहीं हो पाया था। जबकि बाकी के 46 कोविड रोगियों को ऑब्जेक्टिव टेस्टिंग में से होकर नहीं गुजरना पड़ा। इन्होंने पूरे एक साल के बाद पूरी तरह से ठीक हो जाने की सूचना दी। (आईएएनएस-SM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com