पूर्व की सरकारों का विकास सिर्फ परिवार तक सिमित था- नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Wikimedia Commons)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Wikimedia Commons)

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे(Purvanchal Expressway) का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद जनसभा को सम्बोधित हुए प्रधानमंत्री ने यूपी की पूर्ववर्ती सरकारों पर जमकर हमला बोलै। प्रधानमंत्री ने कहा की यूपी में पूर्व की सरकारों में विकास वहीं तक सिमित था जहां उनका परिवार था। आज प्रदेश में जितना सम्मान पश्चिम को दिया जा रहा है उतनी ही प्राथमिकता पूर्वांचल को भी मिल रही है।

यूपी के पूर्व के मुख्यमंत्रियों को आड़े हाथों लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा पूर्व में यूपी में विकास यूपी के मुख्यमंत्रियों के परिवार तक सिमित लेकिन आज पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन ने यूपी की इस खाई को पाट दिया है और यूपी को जोड़ रहा है।

मोदी ने आगे कहा की देश में भाजपा की सरकार आने के साथ ही देश के दूरदराज के इलाकों को भी सड़कों से जोड़ा जा रहा है। 2017 से पहले यूपी में राह नहीं राहजनी थी। बिजली की लगातार कटौती होती थी लेकिन प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के साथ ही यूपी विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। कानून व्यवस्था में भी खूब सुधार हुआ है लेकिन अब यूपी में विकास की जो रफ़्तार है यह कहना गलत नहीं होगा की यूपी का भाग्य बदल रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में जिस तरह से राजनीति हुई, जिस तरह से लंबे समय तक सरकारें चलीं, उन्होंने यूपी के सर्वांगीण विकास पर ध्यान ही नहीं दिया। यूपी के इस क्षेत्र को माफियाओं और यहां के लोगों को गरीबी के हवाले कर दिया गया था। लेकिन आज जिस तरह से यूपी में विकास हो रहा है उससे साफ है कि यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है। पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी, यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी। मुझे मालूम था कि जिस तरह से योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) जी की सरकार आने से पहले वाली सरकारों ने विकास में भेदभाव किया, अपने परिवार का लाभ किया, ऐसे लोगों को यूपी के लोग रास्ते से हटा देंगे। पूर्व की सरकारों को मुझे देख कर हैरानी होती थी कि आखिर यूपी को किस बात की सजा दी जा रही है। जितनी जरूरी देश की समृद्धि है उतनी ही जरूरी देश की सुरक्षा भी है। अभी कुछ ही देर में हमारे फाइटर प्लेन इस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे। प्लेनों की गर्जना उनके कानों तक पहुंचेगी, जो सुरक्षा से खिलवाड़ करते रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (VOA)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेसवे 22 हजार करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है जो कि आने वाले समय में प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये के निवेश का माध्यम बनेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि यह 9 जनपदों को जोड़ेगा बल्कि यह एक्सप्रेसवे लखनऊ को उन शहरों से भी जोड़ेगा, जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं। पहले यूपी जैसे विशाल प्रदेश में एक शहर दूसरे शहर से दूर रहता था। पूर्वांचल के लोगों के लिए तो लखनऊ पहुचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था पर अब आवागमन बेहद आसान होगा।

Input-IANS ; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com