मोदी ने ‘मन की बात’ में कहा, “हमारे टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता भारत की क्षमता को दशार्ती है।”

मंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में महिला सशक्तिकरण ,कोविद टिकाकरण जैसे मुद्दों पर बात की। (Twitter)
मंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में महिला सशक्तिकरण ,कोविद टिकाकरण जैसे मुद्दों पर बात की। (Twitter)

'मन की बात' आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाने वाला एक कार्यक्रम है, जिसके जरिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं। रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में 100 करोड़ से अधिक लोगों को कवर करने वाले COVID टीकाकरण अभियान के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए लोगों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर रविवार को कहा, 'भारत हमारे ग्रह को एक बेहतर जगह बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।'

उन्होंने कहा, "भारत ने हमेशा विश्व शांति के लिए काम किया है। इसे संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में हमारे योगदान के रूप में देखा जाता है। भारत योग और स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों को और लोकप्रिय बनाने के लिए भी काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि "एक चीज जो लोगों की कल्पना को आकर्षित कर रही है वह है भारत में ड्रोन का इस्तेमाल। यंगस्टर्स और स्टार्टअप्स की दुनिया में इस टॉपिक को लेकर काफी दिलचस्पी है।"

'मन की बात' में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर रविवार को कहा, 'भारत हमारे ग्रह को एक बेहतर जगह बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।' (Wikimedia Commons)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत परिवहन के लिए ड्रोन का उपयोग करने पर काम कर रहा है, जिसमें आपात स्थिति के दौरान सामान की होम डिलीवरी और सहायता और कानून व्यवस्था की निगरानी शामिल है। उन्होंने कहा कि ऐसी सभी जरूरतों के लिए जल्द ही ड्रोन तैनात किए जाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन सेक्टर प्रतिबंधों और नियमों से भरा हुआ है। यह हाल के दिनों में बदल गया है। नई ड्रोन नीति इस नीति के लागू होने के बाद कई विदेशी और घरेलू स्टार्टअप ने ड्रोन स्टार्टअप्स में निवेश किया है। सेना, नौसेना और वायु सेना ने ड्रोन के लिए भारतीय कंपनियों को 500 करोड़ रुपये से अधिक के ऑर्डर दिए हैं।

नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के बागेश्वर की स्वास्थ्य कार्यकर्ता पूनम नौटियाल से बात की और साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों की भी सराहना की।

उन्होंने कहा, "हमारे टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता भारत की क्षमता को दशार्ती है।" हमारे गतिशील वैक्सीन निर्माताओं के प्रयासों के बिना हमारा टीकाकरण अभियान सफल नहीं हो पता।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में महिला शक्ति को लेकर कहा कि "देश के पुलिस बल में शामिल होने वाली महिलाओं की ताकत केंद्रीय सशस्त्र बलों सहित दोगुनी से अधिक हो गई है। मोदी ने कहा कि आज भारतीय महिलाओं ने सभी क्षेत्रों में अपनी क्षमता का परिचय दिया है।"

Input: आईएएनएस; Edited By: Tanu Chauhan

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com