फिर से सफर शुरू किया दुनिया की सबसे महंगी ट्रेन ने

फिर से सफर शुरू किया दुनिया की सबसे महंगी ट्रेन ने
दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से फिर से सफर शुरू किया महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन ने। [Wikimedia Commons]

कोरोना महामारी के कारण पिछले साल से बंद दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन (Luxury Train), महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja Express) ने गुरुवार को नई दिल्ली (New Delhi) के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से फिर से सफर शुरू किया। भारत की इस चलती-फिरती फाइव स्टार होटल जैसी ट्रेन में 74 सीटें हैं। गुरुवार को 70 से ज्यादा यात्रियों के साथ ट्रेन ने अपना सफर शुरू किया।

4 दिन और 3 रात के इस सफर में यात्री दिल्ली से आगरा, रणथंभौर और जयपुर जाएंगे। वहां से फिर 27 दिसंबर की सुबह ये यात्री दिल्ली लौट कर आएंगे।

महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja Express) इस रूट के अलावा कई अन्य रूटों पर भी चलती है। इसके इस साल तीन अन्य टूर पैकेज हैं।

इस ट्रेन का नाम ऐसे ही महाराजा नहीं रखा गया है। इसमें बैठने वाले यात्रियों को किसी महाराजा के महल की तरह सुविधाएं दी जाती हैं। बात अगर इसके किराए कि की जाए तो महाराजा एक्सप्रेस की ट्रेन की टिकट तकरीबन 2 लाख से 15 लाख तक है। इसके पास 5 तरह के ट्रेन के पैकेज मौजूद हैं।

महाराजा एक्सप्रेस अपनी शाही सेवा के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। साल 2017 में इसे विश्व के सबसे लग्जरी ट्रेन का अवार्ड मिल चुका है।

इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई तरह के सुइट पैकेज हैं, जैसे- प्रेसीडेंशियल सुइट, एक्सप्रेस सुइट, जूनियर सुइट और डीलक्स केबिन। इसमें मिलने वाले सुविधाओं की बात करें तो यात्रियों के सोने के लिए ट्रेन के अंदर 14 केबिन मौजूद हैं। हर केबिन में फोन, एलसीडी टीवी, डीवीडी प्लेयर, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर के साथ एक बाथरूम की सुविधा दी गयी है।

ट्रेन में सफर करने वाले यात्री अपनी पसंद के अनुसार रेस्तरॉ से या भारतीय रेलवे की कैंटीन से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इस ट्रेन में खाना शाही अंदाज में सोने और चांदी के बर्तनों में परोसा जाता है। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.