ये 5 फूड्स आपकी मेंटल हेल्थ को अच्छा रख सकते है

हाल ही हुई कुछ रिसर्च हमे यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि हेल्थी फ़ूड हमारे मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकता है।
वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे
वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डेWikimedia

क्या आपने कभी सोचा है कि जो हम खाते पीते है उसका असर हमारी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ सकता है। यह सवाल आज भी एक शोध का विषय है। हाल ही हुई कुछ रिसर्च हमे यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि हेल्थी फ़ूड हमारे मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकता है। आजकल हर दूसरा इंसान मानसिक समस्या से जूझ रहा है। युवाओं का दिन प्रतिदिन खराब होती मानसिक हालत चिंता का विषय है। लेकिन ऐसे में कुछ फूड हमारी मदद कर सकते है।

यदि आप अपना मानसिक स्वास्थ्य सही रखना चाहते हैं तो फिजिकल एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा। ईटिंग वेल डॉट कॉम (Eating well dot com) की माने तो 5 फूड्स ऐसे हैं जो हमारी मेंटल हेल्थ को सही रखने में मददगार है।

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे
7 Healthy Foods जो आपके लिए बहुत अच्छे हैं

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन फूड का सेवन करें

प्लांट आधारित डाइट – यदि आप मानसिक तौर पर खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो आप पौधे आधारित फूड्स का सेवन कर सकते है।जैसे फल,हरी सब्जी इत्यादि।

ठंडे पानी का सीफूड (Sea food) – यदि आप नॉनवेज (Nonveg) खाते है तो आपको सी फूड काफी पसंद आता होगा। तो आप मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए ठंडे पानी की मछलियों जैसे सेलमॉन का सेवन कर सकते है। इसमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड (Fatty acid) भी होता है जो डिप्रेशन का शिकार नही होने देता है।

साबुत अनाज – एक रिपोर्ट के मुताबिक साबुत अनाज डिप्रेशन को दूर रखने में मदद करता है।आप ओटमील, होल ग्रेन ब्रेड, कॉर्न, बारले और क्यूनोआ का सेवन कर सकते है।

हेल्थी फ़ूड हमारे मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकता है।
हेल्थी फ़ूड हमारे मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकता है। Pixabay

बैरीज (Berries) – अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) को ठीक रखने के लिए आप बैरीज का सेवन भी कर सकते हैं। बैरीज डिप्रेशन (Depression) को रोकता है और मूड ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपने भोजन में बादाम, कद्दू के बीज आदि को भी शामिल कर सकते है।

नट्स (Nuts) – बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए आप नट्स का सेवन कर सकते हैं नट्स में भी अखरोट (Walnut) सबसे ज्यादा फायदेमंद है।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com