यूट्यूब चैनल के जरिये छात्रों को मिलेगी स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग की टिप्स

‘स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग’ कार्यक्रम यूट्यूब चैनल पर।(Pixabay)
‘स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग’ कार्यक्रम यूट्यूब चैनल पर।(Pixabay)

दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एक और बड़ा प्रयोग किया है। कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद हैं। लेकिन बच्चों की शारीरिक गतिविधियां जरूरी हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 'स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग' कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इसके तहत एक खास यूट्यूब चैनल पर हर बुधवार को एक नया वीडियो डाला जाएगा। इसके आधार पर बच्चों को घर पर ही रहकर शारीरिक गतिविधियां करनी है। इसकी पहली और दूसरी कड़ी यूट्यूब में अपलोड हो चुकी है। दोनों कड़ियों को स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स ने काफी पसंद किया है।

दिल्ली सरकार ने एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा, "इसका उद्देश्य बच्चों का तनाव दूर करते हुए उनका शारीरिक विकास करना है। इसके तहत योगा, मेडिटेशन, एरोबिक्स, जुम्बा, डांस, आत्मरक्षा तथा विभिन्न शारीरिक गतिविधि और खेलकूद शामिल है। इसमें शारीरिक संतुलन, मांसपेशियों की मजबूती, हृदय प्रणाली, गति और फुर्ती, वजन उठाने की क्षमता इत्यादि शामिल है।"

योग से मिलता है मानसिक तनाव से छुटकारा। (Pixabay)

इसे बच्चों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्राइमरी, मिडिल और सेकेंडरी तीन स्तर पर तैयार किया गया है। प्राइमरी ग्रूप के लिए 20-25 मिनट की गतिविधियां हैं, जबकि शेष दोनों समूहों को 30-35 मिनट की गतिविधि करनी है। इनके लिए जरूरी चीजें घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें घर में बेहद कम जगह में ही जब समय मिले, किया जा सकता है।(आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com