ऊंचाई पर सैनिको की ऊर्जा बनाए रखने के लिए देश के युवा करेंगे रिसर्च- DRDO

ऊंचाई पर सैनिको की ऊर्जा बनाए रखने के लिए देश के युवा करेंगे रिसर्च- DRDO
ऊंचाई पर सैनिको की ऊर्जा बनाए रखने के लिए देश के युवा करेंगे रिसर्च- DRDO (Wikimedia Commons)

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन(Defence Research and Development Organisation), डीआरडीओ के रक्षा उच्च ऊंचाई अनुसंधान संस्थान(Defense High Altitude Research Institute), DIHAR ने आज लेह में विज्ञान सप्ताह मनाया। आजादी का अमृत महोत्सव के दायरे में दिहार परिसर में 60 छात्रों और 25 सेना के जवानों के लिए एक यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

वैज्ञानिक स्वभाव और उपलब्धियों को बढ़ावा देने के लिए सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम, विज्ञान सर्वत्र पूज्यते विज्ञान महोत्सव 28 फरवरी तक सर सीवी रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

DIHAR के वैज्ञानिक डॉ दोर्जे अंगचोक और श्री त्सेवांग तमचोस ने आधुनिक वैज्ञानिक तकनीकों के माध्यम से लद्दाख में कृषि के विकास पर व्याख्यान दिया।

दिहार परिसर में 60 छात्रों और 25 सेना के जवानों के लिए एक यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया गया था। (Wikimedia Commons)

इसी तरह, रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान, डीजीआरई-डीआरडीओ के राजेंद्र कश्यप और अंकुर प्रसार ने विज्ञान और हिमस्खलन के खतरनाक प्रभावों की रोकथाम के बारे में बात की। पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में लद्दाख की पारंपरिक कृषि पद्धतियों और डीआईएचएआर द्वारा लद्दाख क्षेत्र में ग्रीनहाउस, माइक्रोग्रीन, पैसिव स्टोरेज और नॉर्मोबैरिक हैचरी जैसे विभिन्न वैज्ञानिक-तकनीकी हस्तक्षेपों की झलक दी गई।


चीन के कर्ज में डूबे श्री लंका की भारत से गुहार | Sri Lanks Crisis | Sri lanks China News | Newsgram

youtu.be

भारत भर में विभिन्न डीआरडीओ प्रयोगशालाओं और उनके योगदान का समग्र अवलोकन देने के लिए विभिन्न डीआरडीओ द्वारा विकसित उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। विज्ञान महोत्सव के हिस्से के रूप में DIHAR के प्रायोगिक क्षेत्र का एक एक्सपोजर दौरा भी आयोजित किया गया था।

कल विज्ञान सर्वत्र पूज्यते विज्ञान उत्सव समारोह के भाग के रूप में आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के मील के पत्थर विषय पर लद्दाख विश्वविद्यालय, डाइट, बॉयज हाई स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com