श्रद्धांजलि: ट्रैजेडी से लेकर कॉमेडी तक.. दिलीप कुमार ने जिस भी किरदार को निभाया, उसे अमर कर दिया

ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार (Wikimedia commons)
ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार (Wikimedia commons)

By: विकास दत्ता

ब्रिटिश भारत में पर्दे पर पदार्पण, भारतीय सिनेमा के कुछ महानतम क्लासिक्स में दिखाई देने और आठ दशकों से अधिक समय से प्रशंसकों की एक विशाल भीड़ के दिलों में मौजूद, दिलीप कुमार न केवल बॉलीवुड के सबसे पुराने जीवित सितारे थे, बल्कि एक भारतीय संस्थान भी थे। 'ट्रैजेडी किंग' जिसने व्यापक कॉमेडी में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, एक राजकुमार या एक किसान, एक विश्वासघाती प्रेमी या एक कठोर पिता की भूमिका निभा सकता था, समान सहजता के साथ, गहन तीव्रता या एक ही कौशल के साथ एक हंसमुख अचूकता प्रदर्शित कर सकता था, दिलीप कुमार, जिनका निधन हो गया बुधवार को, ने बार-बार खुद को एक अभिनेता और एक व्यक्ति दोनों के रूप में स्थापित किया।

'मुगल-ए-आजम' (1960) में एक कठोर और कर्तव्यपरायण पिता का सामना करने वाले विद्रोही बेटे की उत्कृष्ट भूमिका निभाने के ठीक दो दशक बाद, वह 'शक्ति' (1980) में उसी तीव्रता के साथ बाद की भूमिका निभाई।

एक पठान लड़का जिसे व्यक्तिगत रूप से बॉलीवुड की तत्कालीन दिवा देविका रानी द्वारा 'ज्वार भाटा' (1944) में उनके साथ डेब्यू करने के लिए चुना गया था, वह बॉलीवुड की पहली त्रिमूर्ति का त्रासदी का चेहरा बन गया, जहां वह जीवित रहा और यकीनन बेहतर प्रदर्शन किया, राज कपूर का भोलापन और देव आनंद की हंसमुख जिद। अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक के बाद के सभी सुपरस्टार उन पर कर्जदार होंगे।

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और शाहरुख़ खान (Wikimedia Commons)

लेकिन हम जितना जानते हैं उससे कहीं ज्यादा उनका करियर था।

पेशावर में पैदा हुए और पले-बढ़े पठान फल व्यापारी के शर्मीले 22 वर्षीय बेटे ने अपनी 60 फिल्मों में से केवल एक में 'मुगल-ए-आजम' में एक मुस्लिम की भूमिका निभाई।

सायरा बानो बताती हैं कि उनके पति कुरान की एक मधुर अजान या उद्धरण दे सकते थे, वहीं भगवद गीता और बाइबिल भी पढ़ते थे, दीवाली को ईद के समान उत्साह के साथ मनाते हैं, उन्होंने 1980 के दशक में बॉम्बे के शेरिफ के रूप में भी अध्यक्षता की थी। जैन बच्चों के 30 दिन के कठिन उपवास को तोड़ा था।

दिलीप साहब के लिए यह 'सुहाना सफर' रहा है। (आईएएनएस-PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com