केंद्रीय मंत्री गडकरी ने अपने डीजल ट्रैक्टर को CNG में बदल दिया

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने अपने डीजल ट्रैक्टर को CNG में बदल दिया

 केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने डीजल ट्रैक्टर को सीएनजी में बदलने का प्रयोग कर दिखाया। उन्होंने शुक्रवार को अपने आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में इसे लॉन्च भी किया। सीएनजी से चलने वाला यह देश का पहला ट्रैक्टर है। रावमट टेक्नो सॉल्यूशंस और टॉमासेटो अचीले इंडिया की ओर से तैयार इस सीएनजी ट्रैक्टर से किसानों को हर साल ईंधन पर एक लाख रुपये की बचत होगी। जिससे उत्पादन लागत कम होगी। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह भी मौजूद रहे।
 

सीएनजी से चलने वाला ट्रेक्टर । ( Wikimedia  commons ) 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सीएनजी से वाहनों के चलने से प्रदूषण की समस्या दूर होगी। क्योंकि इसमें कार्बन और अन्य प्रदूषकों की मात्रा सबसे कम है। उन्होंने बताया कि डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में सीएनजी वाहनों का औसत माइलेज भी बेहतर है। डीजल से चलने वाले इंजन की तुलना में रेट्रोफिटेड ट्रैक्टर उससे अधिक या बराबर शक्ति का उत्पादन करता है।

इससे डीजल की तुलना में कुल कार्बन उत्सर्जन में 70 प्रतिशत की कमी आई है। यह किसानों को ईंधन की लागत पर 50 प्रतिशत तक की बचत करने में मदद करेगा। क्योंकि वर्तमान में डीजल की कीमत 77.43 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि सीएनजी केवल 42 रुपये प्रति किलोग्राम है। (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com