अमेरिकी विदेश मंत्री ने गुटेरस से कई अहम मुद्दों पर की बात

अमेरिकी विदेश मंत्री ने गुटेरस से कई अहम मुद्दों पर की बात

पेरिस जलवायु समझौते और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से दोबारा जुड़ने के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस से फोन पर बात की और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। इस वार्ता के बाद ट्वीट के माध्यम से ब्लिंकेन ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ वार्ता फलप्रद रही। हमने कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन के कारण पैदा हुई वैश्विक चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के बीच परस्पर सहयोग पर चर्चा की। संयुक्त राष्ट्र बहुपक्षीय प्रणाली का एंकर (उत्प्रेरक) है और अब इस प्रणाली में अमेरिका दोबारा शामिल हो गया है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार 20 जनवरी को बनी थी। अमेरिका पेरिस जलवायु समझौते के साथ फिर जुड़ गया है। डब्ल्यूएचओ ने भी कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के साथ फिर से जुड़ने के लिए तैयार है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उपरोक्त तीनों से हट गए थे। 

गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में इस वार्ता के बारे में विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि ब्लिंकेन ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए और किए जा रहे कार्यो की प्रशंसा की है। उन्होंने वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए अमेरिका की "साथ मिलका काम करने की इच्छा" भी व्यक्त की।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने गुटेरस से कई अहम मुद्दों पर की बात

 यह भी पढ़ें: टीपू सुल्तान का मंदिर उपहार देने के पीछे का 'छुपाया गया' सच

हिल न्यूज वेबसाइट ने प्राइस के हवाले से लिखा है कि महामारी को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। सचिव ने संयुक्त राष्ट्र और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा वैश्विक प्रतिक्रिया के समन्वय में केंद्रीय भूमिका की प्रशंसा की। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ अमेरिका के फिर से जुड़ाव पर प्रकाश डाला और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने व वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया।

प्राइस के अनुसार, ब्लिंकेन और गुटेरेस ने सीरियाई संघर्ष और इथियोपिया के टीग्रे क्षेत्र में संकट सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।
(आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com