पिछले 28 साल में हिमाचल के कल्पा में सबसे गर्म फरवरी

पिछले 28 साल में हिमाचल के कल्पा में सबसे गर्म फरवरी

 हिमाच्छादित हिमालय की गोद में बसे हिमाचल प्रदेश के सुरम्य पर्यटन स्थल कल्पा में पिछले 28 वर्षों में सबसे गर्म फरवरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि उच्च तापमान और कम बारिश के कारण ऐसी स्थिति बनी है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने रविवार को आईएएनएस को बताया कि शहर का उच्चतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 14 डिग्री अधिक था।
इससे पहले, 11 फरवरी, 1993 को कल्पा में अधिकतम अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस था।

शिमला से लगभग 250 किमी दूर स्थित कल्पा स्वादिष्ट सेब उगाने के लिए जाना जाता है। सोमवार को अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस देखा गया, जबकि न्यूनतम 1.4 डिग्री पर रहा, जो औसत से भी चार डिग्री अधिक था।
 

हिमाचल प्रदेश में अब तक हुई बर्फबारी में 60 फीसदी की कमी हुई है । ( Wikimedia Commons )

वर्तमान में, राज्य के अधिकांश शहर औसत से चार से पांच डिग्री अधिक तापमान के साथ "गर्म" दिनों का अनुभव कर रहे हैं। इसी तरह, पहाड़ों की रानी शिमला का अधिकतम तापमान सोमवार को 20.1 डिग्री सेल्सियस था, जबकि न्यूनतम 11.5 डिग्री था। राज्य में असामान्य तापमान के लिए अधिकारी बर्फबारी का कम होना बता रहे हैं।

राज्य में अब तक हुई बर्फबारी में 60 फीसदी की कमी हुई। यह राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के अभाव के कारण था। मौसम विभाग ने 25 और 26 फरवरी को पूरे राज्य में हिमपात और बारिश की संभावना जताई है।
(आईएएनएस)
 

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com